Jaipur: समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद कल से शुरू, 94 हजार किसानों ने कराया पंजीयन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1634622

Jaipur: समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद कल से शुरू, 94 हजार किसानों ने कराया पंजीयन

Jaipur news: कल से सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की जाएगी. इसके लिए 20 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू कर दिया गया था. अभी तक 94 हजार से अधिक किसानों ने ई-मित्र या संबंधित खरीद केन्द्र के माध्यम से उपज बेचान के लिए पंजीयन किया है.

 

Jaipur: समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद कल से शुरू, 94 हजार किसानों ने कराया पंजीयन

Jaipur: कल से सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की जाएगी. इसके लिए 20 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू कर दिया गया था. अभी तक 94 हजार से अधिक किसानों ने ई-मित्र या संबंधित खरीद केन्द्र के माध्यम से उपज बेचान के लिए पंजीयन किया है.

सहकारिता मंत्री आंजना ने बताया कि समर्थन मूल्य पर रबी सीजन 2023-24 में केंद्र सरकार द्वारा राज्य में चना खरीद का 6.65 लाख मीट्रिक टन और सरसों खरीद का 15.19 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया गया है. सरसों के लिए 634 और चना के लिए 634 खरीद केन्द्र स्थापित किए गए है. सरसों बेचान के लिए 34 हजार 47 किसानों और चना के लिए 60 हजार 47 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है.
सहकारिता मंत्री ने बताया कि निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 5450 रुपये और चना 5335 रुपये के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा. 

उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं. उन्होंने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान और भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो, तो टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें...

पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के कई हिस्सों में बदला मौसम, इस दिन से प्रदेश में कम होगा इसका असर

दुस्साहस: अलवर की जाट कॉलोनी में चोरों ने पुलिसकर्मी के मकान से चुराए ढाई लाख

Trending news