Jaipur news: करवा चौथ पर थाली को बनाए आकर्षक,इन चीजों का रखें ख्याल
Advertisement

Jaipur news: करवा चौथ पर थाली को बनाए आकर्षक,इन चीजों का रखें ख्याल

Jaipur news:  सुहागन महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व आज (1 October) है. महिलाएं अपने पति के लंबे उम्र के लिए आज पुरा दिन निर्जला वर्त रखेंगी. करवा चौथ के दिल महिलाएं सज धज के व्रत रखती हैं और पूजा करती है.

Karva Chauth

Jaipur news:  सुहागन महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व आज (1 October) है. महिलाएं अपने पति के लंबे उम्र के लिए आज पुरा दिन निर्जला वर्त रखेंगी. करवा चौथ के दिल महिलाएं सज धज के व्रत रखती हैं और पूजा करती है. आज के दिन में थाली का भी विशेष महत्व है,जिसमें सभी तरह की पूजन सामग्री इकट्ठा की जाती है.करवा चौथ की पूजा के दौरान थाली में कुछ चीजों का होना महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है.

थाली में रखें ये सामग्री
करवा चौथ में सबसे जरूरी  मिट्टी का करवा माना जाता है कहा  जाता है की माता सीता और माता द्रौपदी ने  मिट्टी के करवे से अर्घ्य दिया था,इसलिए करवा अवश्य रखें.
छलनी पूजा में उपयोग होने वाली एक महत्वपूर्ण चीज है.पूजा में छलनी से चंद्रदेव के दर्शन करने होते हैं और उनके दर्शनों के पश्चात पति के दर्शन उसी छलनी से करने होते हैं. 
आटे का दीपक करवा चौथ की थाली में मिट्टी से बना एक दीपक उसमें तेल और बाती रखें. इस दीपक से चंद्रमा और पति की आरती उतारी जाती है.
कांस की तिलियां थाली में रखने का मान्यता है.पूजा में कहीं यह 11 तो कहीं 14 तीलियां रखने का विधान है. इनके साथ फूल,अक्षत,कुमकुम,मिठाई,स्टील का ग्लास,पीतल का लोटा अवश्य रखें.

इसे भी पढ़े: पुलिस और तस्करों के बीच मुठभेड़ ,अवैध हथियार किए जब्त

शिव, गौरी और गणेश जी की पूजा
करवा चौथ में भगवान शिव, मां गौरी और गणेश जी की पूजा करने का विधान है. मिट्टी के करवा को गणेश जी की सूंड माना जाता है. महिलाएं छलनी में दीपक रख चंद्रमा के दर्शन करने के पश्चात अपने पति का चेहरा देखती है .ऐसा माना जाता है की ऐसा करने से पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है. कांस की सींक शक्ति का प्रतीक है, जिसे करवा की टोटी में डाला जाता है.

पूजा मुहूर्त
आज करवा चौथ व्रत का समय : सुबह 06:40 बजे से रात 08:58 बजे तक रहेगा. इसके अलावा चंद्रोदय का समय:रात्रि 08:59 बजे है.शाम 06:05 से 07:20 तक पूजा का शुभ मुहूर्त है.

इसे भी पढ़े:सचिन पायलट का सारा अब्दुल्ला से 'तलाक', टोंक में अपने हलफनामे में किया खुलासा

Trending news