BJP का मिशन 25: किसान मोर्चा ने की संभाग और लोकसभा प्रभारियों की घोषणा, जानें सभी के नाम
Advertisement

BJP का मिशन 25: किसान मोर्चा ने की संभाग और लोकसभा प्रभारियों की घोषणा, जानें सभी के नाम

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान बीजेपी ने मिशन 2025 को लेकर कवायद शुरू कर दी है. किसान मोर्चा ने संभाग और लोकसभा प्रभारियों की घोषणा की. सभी 25 लोकसभा सीटों के लिए भी प्रभारी नियुक्त किए गए. लिस्ट जारी कर दी गई है.

BJP का मिशन 25: किसान मोर्चा ने की संभाग और लोकसभा प्रभारियों की घोषणा, जानें सभी के नाम

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: बीजेपी का मिशन 25 अब जोर पकड़ने लगा है. बुधवार को किसान मोर्चा ने संभाग और लोकसभा प्रभारियों की घोषणा की. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के निर्देश के बाद घोषणा की गई. ओपी यादव भरतपुर, कोटा और बलराम दून को जयपुर अजमेर, रेवंदन सिंह को उदयपुर, जोधपुर और उदयपुर का संभाग प्रभारी बनाया गया. सभी 25 लोकसभा सीटों के लिए भी प्रभारी नियुक्त किए गए.

दिल्ली में राजस्थान बीजेपी कोर ग्रुप की 4 घंटे तक मैराथन बैठक चली. यह बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई.  बैठक में 18 सीटों के पैनल को लेकर कवायद हुई. बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में प्रदेश की 7 सीटों पर पूर्ण सहमति की चर्चा है. कोटा–बूंदी, झालावाड़–बारां, जोधपुर, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, चूरू और बांसवाड़ा सीट पर सहमति बनी.

विधायक का चुनाव लड़े सांसदों की 6 सीटों सहित कुल 9 सीटों पर कोर ग्रुप ने पैनल में 2–3 नाम रखे. फाइनल तैयार किए गए पैनल को आज केन्द्रीय चुनाव समिति के समक्ष रखा जाएगा. इन सीटों के पैनल पर केंद्रीय चुनाव समिति ही अंतिम मुहर लगाएगी. बीजेपी 1–2 मार्च को लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है. 

यह भी पढे़ं- राजस्थान की भजनलाल सरकार का ऐलान, अब अशोक गहलोत की एक और योजना पर चलेगी कैंची

100–120 सीटों पर प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. पहली सूची में प्रदेश की 7–11 सीटों पर प्रत्याशी घोषित हो सकते हैं. बीजेपी मुख्यालय पर आज शाम केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बैठक होगी. 

दरअसल, विधानसभा की तर्ज पर लोकसभा के लिए भी बीजेपी ने सीटों की कैटेगरी तैयार की है. प्रदेश की 25 सीटों को भी A और B कैटेगरी में बांटा गया. A कैटेगरी में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, झालावाड़–बांरा, कोटा–बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, पाली, जोधपुर, जालौर, बीकानेर, उदयपुर, सीकर, डूंगरपुर–बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर हनुमानगढ़, झुंझुनूं, चूरू और राजसमंद को रखा गया. B कैटेगरी में करौली–धौलपुर, दौसा, भरतपुर, टोंक– सवाई माधोपुर, बाड़मेर, अलवर और नागौर लोकसभा को रखा गया है. प्रदेश की सभी 25 सीटों पर प्रत्याशी बीजेपी उतारेगी.

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या प्रदेश में बीजेपी आधे से अधिक चेहरे बदलने जा रही है. 25 लोकसभा सीटों में से 14–15 सीटों पर प्रत्याशी बदलने की चर्चा चल रही है. विधायक बने 3 सांसदों की सीट पर नए प्रत्याशी उतारे जाएंगे. 

लगातार दो बार जीत रहे सांसदों के टिकट को लेकर भी संशय
राजसमंद, जयपुर ग्रामीण और अलवर सीट पर नए प्रत्याशी उतरेंगे. बीजेपी विधानसभा हारे 3 सांसदों के टिकिट भी बदलने की तैयारी में है. पार्टी अजमेर, जालौर–सिरोही और झुंझुनूं  सांसदों के टिकट बदल सकती है. लगातार दो बार जीत रहे सांसदों के टिकट को लेकर भी संशय बना हुआ है. जयपुर शहर, टोंक–सवाई माधोपुर, दौसा, करौली–धौलपुर, उदयपुर, डूंगरपुर बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर और भीलवाड़ा के भी टिकट बदले जा सकते हैं.

Trending news