Jaipur News: हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कार्तिक का नाम,18 साल में किया ये कमाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1860296

Jaipur News: हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कार्तिक का नाम,18 साल में किया ये कमाल

Jaipur News: जयपुर के 19 साल के कार्तिक बोहरा ने विश्व में किया भारत का नाम रोशन.कार्तिक बोहरा ने दुनिया के सभी देशों के नए पुराने बैंक नोट और सिक्कों का संकलन कर हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में दर्ज करवाया अपना नाम. 10 साल की उम्र से कार्तिक ने शुरू किया था करेंसी का कलेक्शन करना.

 

 Jaipur News: हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कार्तिक का नाम,18 साल में किया ये कमाल

Jaipur News: हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कार्तिक बोहरा का नाम. कहते हैं अगर कुछ अलग करने की चाह हो तो वह चाह उस व्यक्ति को पूरे विश्व में एक अनूठी पहचान दिलाने का काम करती है. ऐसे ही कुछ अलग करने की चाह ने जयपुर के 19 वर्षीय कार्तिक बोहरा को पूरे विश्व में न केवल नाम कमाने का मौका दिया बल्कि भारत देश का नाम भी रोशन हुआ.

दरअसल जयपुर के रहने वाले कार्तिक बोहरा ने दुनिया के सभी देशों के नए पुराने बैंक नोट और सिक्कों का संकलन करके लंदन की हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है.

इस उपलब्धि पर कार्तिक को विश्व में सबसे कम उम्र में लार्जेस्ट और ओल्डेस्ट करंसी कलेक्शंस होल्डर का टाइटल प्राप्त हुआ है.कार्तिक ने बताया कि 10 वर्ष की उम्र से ही उन्होंने अलग-अलग देशों की करेंसी का कलेक्शन करना शुरू कर दिया था. उनके संग्रहण में योगस्लाविया, तुर्की, ब्राज़ील, वियतनाम जैसे कई देशों की सालों पुरानी और नई करेंसी शामिल है.

 कार्तिक के कलेक्शन में भारत के सभी तरह के नोट और प्राचीनतम सिक्के जिसमे गुप्त, मगध, चोल साम्राज्य, मुगलकालीन, ग्वालियर, ब्रिटिश कालीन सिक्के मौजूद हैं.कार्तिक के कलेक्शन में आजादी से पहले के नोट व सिक्के और आजादी के बाद के सिक्के व नोट भी शामिल है.कार्तिक ने बताया कि उन्होंने अपने पिता से प्रेरित होकर करेंसी का कलेक्शन करना शुरू किया था.

आज पूरे विश्व में एक अलग पहचान बनाई है.कार्तिक की इस उपलब्धि पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र सहित कई बड़े राजनेताओं ने उन्हें बधाई दी है.

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2023: उदयपुर में किस रूप में विराजमान हैं श्रीकृष्ण, जानिए इन धामों से जुड़ी पौराणिक कथा

 

 

Trending news