जोधपुर रेलवे स्टेशन में 32 लिफ्ट के साथ होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, 474 करोड़ स्वीकृत
Advertisement

जोधपुर रेलवे स्टेशन में 32 लिफ्ट के साथ होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, 474 करोड़ स्वीकृत

Jaipur News: उत्तर पश्चिम रेलवे के CPRO कैप्टन शशि किरण ने बताया कि जोधपुर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा कार्य का LOA बेंगलुरु की कंस्ट्रक्शन कंपनी को जारी कर दिया गया है. इसके लिए 474 करोड़ की स्वीकृत मिल गई है. 

 

जोधपुर रेलवे स्टेशन में 32 लिफ्ट के साथ होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, 474 करोड़ स्वीकृत

Jaipur: उत्तर पश्चिम रेलवे के CPRO कैप्टन शशि किरण के अनुसार महाप्रबन्धक विजय शर्मा के दिशा निर्देशन में जोधपुर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य प्रगति पर है. रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा कार्य का LOA बेंगलुरु की कंस्ट्रक्शन कंपनी को जारी कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि जोधपुर रेलवे स्टेशन के लिए 474 करोड़ की स्वीकृत मिल गई है. कंपनी द्वारा प्रतिनिधि नियुक्त कर स्टेशन विकास के लिए संसाधन जुटाने के प्रयास किए जा रहे. 

यह भी पढ़ें - बिल ठीक करने के नाम पर भेजा लिंक और खाते से उड़ाए साढ़े 6 लाख, पुलिस ने करवाए रिफंड

वर्तमान जोधपुर स्टेशन पर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का निर्माण प्रस्तावित है. मुख्य स्टेशन भवन में मल्टी लेवल कार पार्किंग, आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ाई का कॉन्कोर्स एरिया सहित 32 नई लिफ्ट और 16 नये एस्केलेटर लगाकर मौजूदा संख्या को बढ़ाया जाएगा. स्टेशन पर मौजूद दोनों फुटओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा.स्टेशन पर अनारक्षित प्रतीक्षालय, एक्जिक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टालें, शौचालय, शिशु आहार कक्ष के साथ ही सभी प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी.

जोधपुर विरासत की झलक भी दिखाई देगी

जोधपुर स्टेशन का पुनर्विकास सूर्यनगरी की समृद्ध विरासत को विभिन्न स्थापत्य तत्वों और विशेषताओं जैसे पीले पत्थर की जाली कार्य, मेहराब, गुंबद, छतरी, झरोखा, बारादरी, मेहराब, अलंकरण, पत्थर का काम, पत्थर का आवरण, आदि के माध्यम से किया जाएगा. पूरी परियोजना में निर्माण के साथ-साथ संचालन और रखरखाव के दौरान ऊर्जा खपत में कमी के लिए सुविधाओं के साथ ग्रीन बिल्डिंग सुविधाएं होंगी, जो  नवीनीकरणीय ऊर्जा के साथ कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन आदि जैसे संसाधनों युक्त होगी.

कैप्टन शशि किरण ने बताया कि स्टेशन विकास कार्य हेतु मौजूदा रेलवे कार्यालयों को अस्थाई तौर पर अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा. स्टेशन पुनर्विकास का कार्य चार से पांच चरणों में पूरा किया जाएगा. स्टेशन पुनर्विकास का यह कार्य 3 वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा.

Trending news