जयपुर में मानसरोवर से अजमेर रोड तक मेट्रो रूट का होगा विस्तार,NCRPB को भेजा प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1496880

जयपुर में मानसरोवर से अजमेर रोड तक मेट्रो रूट का होगा विस्तार,NCRPB को भेजा प्रस्ताव

Jaipur News: पिंकसिटी में मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने मेट्रो के फेज 1 के तीसरे चरण के रूट के लिए बजट को हरी झंडी मिलने के बाद ये रूट बड़ी चौपड़ से आगे दिल्ली बाइपास पर ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाया जाएगा

जयपुर में मानसरोवर से अजमेर रोड तक मेट्रो रूट का होगा विस्तार,NCRPB को भेजा प्रस्ताव

Jaipur: पिंकसिटी में मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने मेट्रो के फेज 1 के तीसरे चरण के रूट के लिए बजट को हरी झंडी मिलने के बाद ये रूट बड़ी चौपड़ से आगे दिल्ली बाइपास पर ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाया जाएगा. इस रूट के बनने के बाद यात्रियों को मानसरोवर से दिल्ली रोड तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी. जयपुर मेट्रो रेल के रूट के विस्तार में जयपुर विकास प्राधिकरण की अहम भूमिका रहेगी. जेडीए ही जयपुर मेट्रो रेल के रूट के विस्तार के लिए आवश्यक राशि की व्यवस्था करेगा.

यह भी पढ़ें - बेटे की मौत से आहत पूरे परिवार ने की खुदकुशी, मासूम की लाश को लेकर कुंए में कूदे

मेट्रो से जयपुराइट्स का सफर सुगम बनाने के लिए राज्य सरकार इसका रूट बढाया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूदा वित्तीय वर्ष के बजट में जयपुर मेट्रो रेल के विस्तार की घोषणा की थी. अभी वर्तमान में जयपुर मेट्रो रेल बड़ी चौपड़ से लेकर मानसरोवर के बीच दौड़ रही है. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत जयपुर मेट्रो रेल के मौजूदा रूट बड़ी चौपड़ और मानसरोवर, दोनों तरफ से रूट का विस्तार किया जाना है. मेट्रो रूट के दोनों छोर पर दो से तीन किलोमीटर लंबाई में कोरिडोर निर्माण किया जाएगा.पैकेज वन ए के तहत पहले चांदपोल से लेकर मानसरोवर तक मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया गया था. 

यह भी पढ़ें -  घर का गेट खोल बच्चे को उठा ले गए बदमाश, CCTV से पहचाना तो उड़े सब के होश

उसके बाद पैकेज वन बी के तहत चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो के भूमिगत कॉरिडोर का निर्माण किया गया. सीएम गहलोत की बजट घोषणा के मुताबिक पैकेज वन सी व वन डी के तहत मेट्रो रूट का विस्तार होना है. पैकेज वन सी में बड़ी चौपड़ से रामगंज चौपड़ होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो कोरिडोर का निर्माण होगा. बड़ी चौपड़ से रामगंज चौपड़ और उसके आगे परकोटे की सीमा तक मेट्रो का बनने वाले भूमिगत कोरिडोर भूमिगत कोरिडोर की लंबाई 2.26 किलोमीटर होगी.

यह भी पढ़ें - भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना को लेकर मंत्रालय की चिट्ठी पर विधायक ने बोल दी बड़ी बात

जबकि शेष रूट पर एलिवेटेड कोरिडोर बनेगा. 0.59 किलोमीटर की लंबाई में बनने वाला यह एलिवेटेड कॉरिडोर ट्रांसपोर्ट नगर तक जाएगा...रामगंज चौपड़ पर भूमिगत और ट्रांसपोर्ट नगर पर एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनेगा. पैकेज वन डी में दो किलोमीटर लंबा पूरा एलिवेटेड कोरिडोर बनाया जाएगा. यह कॉरिडोर मानसरोवर से लेकर अजमेर रोड चौराहे तक बनाया जाएगा

यह भी पढ़ें - कांग्रेस नेताओं से राहुल गांधी के गले मिलने पर सतीश पूनिया के इस बड़े बयान से हलचल

जयपुर मेट्रो रेल के रूट के विस्तार की कुल लागत 1192.32 करोड़ रुपए है.जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने पैकेज वन सी और पैकेज वन डी के लिए वित्तीय स्वीकृति का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस प्रस्ताव पर वित्तीय स्वीकृति दे दी है. इसके अनुसार मेट्रो रूट के विस्तार के लिए आवश्यक राशि जुटाने में जयपुर विकास प्राधिकरण को अहम जिम्मेदारी दी गई है. आपको बताते हैं कि जेडीए किस तरह मेट्रो रेल के रूट के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इसके लिए राज्य के वित्त विभाग की ओर से दी गई स्वीकृति के मुताबिक मेट्रो रूट के विस्तार के लिए जेडीए ऋण लेगा.

वित्तीय संस्थाओं से ऋण लेकर जेडीए ब्याज मुक्त ऋण जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को उपलब्ध कराएगा..मेट्रो रूट के विस्तार की कुल लागत 1192.32 करोड़ रुपए है. इसमें से पैकेज वन सी की कुल लागत 993.51 करोड़ रुपए है. जबकि पैकेज वन डी की कुल लागत 204.81 करोड़ रुपए है. जेडीए ने 1192.32 करोड़ रुपए की व्यवस्था करने के लिए कवायद शुरू कर दी है.

 जेडीए ने ऋण लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र प्लानिंग बोर्ड (NCRPB) को प्रस्ताव भेज दिया है. NCRPB से जेडीए ने द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट और अन्य प्रोजेक्ट्स के लिए करीब 1500 करोड़ का ऋण पहले से ले रखा है. इस ऋण की हर महीने की औसतन करीब 20 करोड़ रुपए की किश्त जेडीए NCRPB को अदा कर रहा है. NCRPB की ओर से प्रोजेक्ट लागत की 75% राशि बतौर ऋण करीब साढ़े 7% ब्याज दर से देने का प्रचलन है. 

बहरहाल, जयपुर मेट्रो की डीपीआर के अनुसार, अनुमान जताया जा रहा है कि मानसरोवर से ट्रांसपोर्ट नगर तक साल 2031 तक प्रतिदिन 1.38 लाख यात्री मेट्रो में सफर करेंगे. जिससे जयपुर चारदीवारी में ट्रैफिक लोड काफी हद तक कंट्रोल रहेगा. इससे शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा.साथ ही आमजन को दिल्ली-आगरा हाइवे तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

Reporter- Deepak Goyal

Trending news