chaitra Navratri 2024: जयपुर के वैष्णो देवी मंदिर में खास सजावट, 9 दिनों में मां की 9 बार होगी विशेष पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2196304

chaitra Navratri 2024: जयपुर के वैष्णो देवी मंदिर में खास सजावट, 9 दिनों में मां की 9 बार होगी विशेष पूजा

chaitra Navratri Puja 2024: जयपुर के मंदिरों विशेष सजावट की गई, नवरात्रि को लेकर राजा पार्क के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट की गई है.नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिन माता की 9 बार विशेष पूजा अर्चना की जाएगी.

 

फाइल फोटो.

Jaipur Vaishno Devi temple: आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई,और मंदिर,मंदिर और घर-घर घट स्थापना की गई. राजा पार्क के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट की गई है. नवरात्रि के 9 दिन श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो,इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. मंदिर के पुजारी मदन मोहन शर्मा ने बताया मंदिर परिसर में पूरे विधि विधान से घट स्थापना की गई.

 9 दिन माता की 9 बार विशेष पूजा अर्चना की जाएगी

आज सुबह से ही वैष्णो देवी माता का विशेष श्रृंगार किया गया.दोपहर 12:04 से घट स्थापना पूजन शुरू किया गया.इस दौरान मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.चारों ओर माहौल माता मय नजर आ रहा है. नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिन माता की 9 बार विशेष पूजा अर्चना की जाएगी.

9 कन्याओं के पैर धोकर उनका पूजन किया जाता है

 इस दौरान हर बार माता को अलग-अलग साड़ी अर्पित की जाती है, 9 दिन अलग-अलग भक्तों के द्वारा मंदिर में दोनों प्रसादी वितरण किया जाता है. सबसे पहले 9 कन्याओं के पैर धोकर उनका पूजन किया जाता है,फिर कन्याओं को प्रसादी ग्रहण करवाने के बाद भक्तों को प्रसादी वितरण की जाती है.सुबह 5 बजे से 12 और शाम 5 बजे से 9 तक मंदिर के पट खुले रहते हैं.

पूजा-अर्चना करने से शक्ति प्राप्त होती 

 इस दौरान भक्त माता को चुनरी और प्रसाद ग्रहण करवाते हैं,और माता से मनोकामना मांगते हैं. वैसे तो पूरे साल माता वैष्णो देवी का श्रृंगार किया जाता है,लेकिन नवरात्र में माता का विशेष श्रृंगार होता है,जिस कारण भक्तों की संख्या और अधिक रहती है. मंदिर में आने वाले भक्तों ने बताया वैसे तो पूरे साल मां वैष्णो देवी की पूजा अर्चना करते हैं,लेकिन नवरात्र में मां वैष्णो देवी की पूजा अर्चना करने से शक्ति प्राप्त होती है.

नवरात्रि का मानव जीवन में बड़ा ही महत्व है, इन 9 दिनों में मां दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व है 9 दिन पूजा करने से मनुष्य के हर दुख माता वैष्णो देवी दूर करती है, जिससे परिवार में सुख और शांति होती है.इसीलिए हर साल नवरात्रि के दिनों में मंदिर में माता की पूजा अर्चना करते हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: गर्मी शुरू होते ही राजस्थान में गहराया जल संकट, 4 दिन में 1 बार हो रही पानी की सप्लाई, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

 

Trending news