Jaipur news : शारदीय नवरात्र पर्व पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1926013

Jaipur news : शारदीय नवरात्र पर्व पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Jaipur news : छोटी काशी जयपुर में भी दुर्गा माता के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की आस्था उमड रही है। आमेर स्थित शिला माता हो या राजा पार्क स्थित वैष्णो देवी माता मंदिर। सभी मंदिरों में भक्तों का जन सैलाब उमड़ रहा है

 

Jaipur news : शारदीय नवरात्र पर्व पर  मंदिरों में उमड़ी  श्रद्धालुओं की भीड़

Jaipur news : देशभर में शारदीय नवरात्र पर्व हर्ष उल्लास के साथ मनाए जा रहे हैं. छोटी काशी जयपुर में भी दुर्गा माता के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की आस्था उमड़ रही है. आमेर स्थित शिला माता हो या राजा पार्क स्थित वैष्णो देवी माता मंदिर.सभी मंदिरों में भक्तों का जन सैलाब उमड़ रहा है

अष्टमी पूजा का विशेष महत्व
आज नवरात्रि के अष्ठमी दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा अर्चना की जा रही है.वैष्णो देवी माता मंदिर के पुजारी ने बताया नवरात्रि में अष्टमी पूजा का विशेष महत्व होता है. इस दिन मां दुर्गा के आठवें रूप महागौरी की पूजा की जाती है. देवी भागवत पुराण में कहा गया है कि मां के 9 रूपों और 10 महाविद्या सभी आदिशक्ति के अंश और स्वरूप हैं.
 लेकिन, महादेव के साथ महागौरी ही उनकी अर्धांगिनी के रुप में विराजमान रहती है. कहते हैं महागौरी की पूजा करने से हर असंभव कार्य भी संभव हो जाता है. अधिकतर लोग अष्टमी के दिन कन्या पूजन भी करते हैं जबकि कुछ लोग रामनवमी के दिन कन्याओं को भोग लगाते हैं.

यह भी पढ़ें: फतेहपुर में गरजे ओवैसी, कहा- कांग्रेस-बीजेपी एक ही सिक्के के दो पहलू

देवी पार्वती के जन्म के बारे में 
 देवी भागवत के अनुसार, राजा हिमालय के घर देवी पार्वती का जन्म हुआ था. महज आठ वर्ष की आयु में ही उन्हें अपने पूर्व जन्म की घटनाओं के बारे में आभास हो गया था. उसी समय से उन्होंने भगवान शिव को अपना पति मान लिया था और भगवान शिव को पाने के लिए तपस्या शुरू कर दी थी. तपस्या करते-करते एक समय ऐसा भी आया जब मां फूल, पत्तों, फलों का ही आहार करने लगी. इसके बाद तो मां ने बस वायु के सहारे ही अपना तप आरंभ रखा.

मां की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उनको गंगा स्नान करने को कहा. जैसे ही माता पार्वती गंगा स्नान करने के पहुंची वैसे ही देवी का एक स्वरूप श्याम वर्ष के साथ प्रकट हुआ जो कौशिकी देवी कलाई. दूसरे स्वरुप चंद्रमा के समान प्रकट हुआ दो महागौरी कहलाईं.

मां वैष्णो करती है मनोकामना पुरा 
मंदिर में आने वाले भक्तों ने बताया वह विशेष तौर पर चैत्र और शारदीय नवरात्रों में मां वैष्णो देवी मंदिर में देवी के दर्शन करने आते हैं, मां वैष्णो देवी से वह जो भी मनोकामना माँगते हैं वह उनकी पूरी होती है, इस कारण इस मंदिर का बड़ा ही महत्व है.

यह भी पढ़ें:चुनाव आयोग में प्रियंका गांधी की शिकायत, पीएम मोदी के खिलाफ किया अपशब्दों का प्रयोग

Trending news