Jaipur News: ईसाई समाज ने गुड फ्राई-डे पर यीशु मसीह को किया याद,प्रार्थना सभा का हुआ आयोजन
Advertisement

Jaipur News: ईसाई समाज ने गुड फ्राई-डे पर यीशु मसीह को किया याद,प्रार्थना सभा का हुआ आयोजन

Jaipur News:मसीही समाज की ओर से शुक्रवार को गुड फ्राई-डे मनाया गया. इस मौके पर शहर के चांग गेट स्थित शूल ब्रेड मेमोरियल चर्च में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

Jaipur news

Jaipur News:मसीही समाज की ओर से शुक्रवार को गुड फ्राई-डे मनाया गया. इस मौके पर शहर के चांग गेट स्थित शूल ब्रेड मेमोरियल चर्च में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम के दौरान प्रभु यीशु के आदर एवं स्तुति में मसीह समुदाय के लोगों ने दिनभर उपवास करते हुए उन पर हुई यातना पर मनन-चिंतन और प्रार्थना की. 

इस दौरान मसीह समाज के लोगों ने देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की. इस दौरान शहर के सीएनआई चर्च में यीशु के यह वचन... हे प्रभु, इन्हें माफ कर, ये नहीं जानते कि ये क्या कर रहे हैं.से गूंजते रहे. 

इस मौके पर शूल ब्रेड मेमोरियल चर्च में मसीह समाज के लोगों ने गुडफ्राइ-डे पर यीशु के कू्रस बलिदान और दुख भोग का स्मरण किया. इस दौरान चर्च में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. इसमें बाइबल पाठ, कू्रस का रास्ता और कू्रस वाणी पर विस्तृत जानकारी दी गई. 

इस दौरान प्रभु स्तुति के गीतों पर आधारित मिस्सा बलिदान किया गया. गुडफ्राई-डे के मौके पर चर्च के फादर के नेतृत्व में प्रार्थना सभा की गई. फादर ने बाइबल के वचनों से गुडफ्राइ-डे के महत्व को मसीह समुदाय के समक्ष रखा. 

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रभु यीशु ने हमारे लिए बलिदान दिया. हमें उस बलिदान को याद कर प्रेम व शांति के साथ जीवन को सार्थक बनाना चाहिए. हमें कू्रस से ही मुक्ति मिलती है. अत: सभी को इसकी पूजा करनी चाहिए.

ईसाई समाज ने गुड फ्रायडे पर प्रभु यीशु के दुखभोग और बलिदान को नम आंखों से याद किया. गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना हुई और यात्राएं निकालकर क्रूस के 14 पड़ाव पार करने का प्रदर्शन किया.बाइबिल पाठ भी हुआ। गुड फ्रायडे के दिन ही प्रभु यीशु को क्रूस पर लिटाकर उनकी हथेली में कीले ठोककर सूली पर चढ़ाया था.

शहर के चर्चों में विशेष प्रार्थना हुई और क्रॉस पर कहे गए सात वचनों को याद किया. ईसाई समाजजन चांदपोल स्थित सेंट एंड्रयूज चर्च, घाटगेट चर्च, मानसरोवर, सोडाला के लिविंग क्रिसन चर्च, मालवीय नगर सेंट एंसलम सहित अन्य गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थना में शामिल हुए.

गुड फ्राइडे को प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया था। इसी की याद में प्रभु यीशु के कहे गए सात वचनों पर प्रकाश डालने के साथ ही विशेष सूली की कथा पर एक नाटक का मंचन हुआ.बच्चे, बूढे और जवान हर किसी के हाथ में बाइबल, आंखों में भक्ति भाव और ज़ह्न में यीशु की पीड़ा. क्रुश को कंधे पर उठाए अनुयायी अपने यीशु के दर्द को मससूस कर रहे थे.

बाइबल के पवित्र वाक्यों को बोलते हुए अपने भाव अर्पित कर रहे थे.गुड फ्राइडे के तीसरे दिन ईस्टर मनाया जाएगा.जिस दिन प्रभु यीशु जी उठे थे.उसी याद में चर्च में विशेष प्रार्थना सभा होगी.इस दौरान प्रभातफेरी निकाली जाएगी.जिसके अंदर प्रभु यीशु के जी उठने भजन और प्रार्थना की जाएगी.सभी के घरों में जाकर बधाईयां दी जाएगी.

यह भी पढ़ें:Dungarpur Crime News:बिछीवाड़ा पुलिस और निर्वाचन विभाग की FST टीम की बड़ी कार्रवाई,करीब 10 किलो चांदी की सिल्लियां समेत गाड़ी जब्त

Trending news