Dudu: बबूल के पेड़ से पंचायत को हुई लाखों की कमाई, 52 लाख रूपये में छूटी नीलामी
Advertisement

Dudu: बबूल के पेड़ से पंचायत को हुई लाखों की कमाई, 52 लाख रूपये में छूटी नीलामी

Dudu: विधानसभा क्षेत्र के मौजमाबाद पंचायत समिति की सावरदा पंचायत में रेडी वाले बालाजी मंदिर परिसर क्षेत्र के बीड़ से विलायती बबूल के पेड़ों को जड़ से हटवाकर भूमि वानिकी कार्य की नीलामी की प्रक्रिया शुरू हुई.

लाखों की कमाई

Dudu: राजस्थान के जयपुर जिले के दूदू विधानसभा के मौजमाबाद पंचायत समिति की सावरदा ग्राम पंचायत में रेडी वाले बालाजी मंदिर परिसर क्षेत्र में बीड से विलायती बबूल के पेड़ों को जड़ से हटवाकर भूमि वानिकी कार्य की नीलामी की प्रक्रिया सरपंच ममता देवी और वन विभाग के रेंजर राजेन्द्र खींची की अध्यक्षता में आयोजित हुई. बैठक में आखिरी बोली 52 लाख रूपये 2000 रूपये में छूटी. इस आय से ग्राम पंचायत में विकास कार्य करवाये जाएंगे.

विधानसभा क्षेत्र के मौजमाबाद पंचायत समिति की सावरदा पंचायत में रेडी वाले बालाजी मंदिर परिसर क्षेत्र के बीड़ से विलायती बबूल के पेड़ों को जड़ से हटवाकर भूमि वानिकी कार्य की नीलामी की प्रक्रिया सरपंच ममता देवी और वन विभाग के रेंजर राजेंद्र खींची की अध्यक्षता में शुरू हुई. वीडीओ गिरिजा पारीक ने बताया कि नीलामी में 20 ठेकेदारों ने भाग लिया. जिसमें लगातार बोली बढ़ती गई और आखिरी बोली 52 लाख 2000 रूपये में छूटी. 

यह भी पढ़ें - UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड

बबूलों की नीलामी से हुई आय से पंचायत क्षेत्र में विकास कार्य किए जाएंगे. सरपंच ने बताया कि ग्राम पंचायत में 138 हैक्टेयर भूमि गोचर है, जिसमें उगे विलायती बबूल के पेड़ों को हटवाने के लिए निविदा जारी की गई थी. बोली में 52 लाख रूपये की राशि मौजमाबाद व्यापार मंडल अध्यक्ष घासीराम प्रजापत की ओर से लगाई गई. अंतिम बोली 52 लाख दो हजार लगाकर छोड़ी गई. नीलामी प्रक्रिया में जल्दबाजी को लेकर कुछ ठेकेदारों ने रोष भी जताया लेकिन बाद में मामला शांत हो गया. 

सरपंच ने बताया कि विलायती बबूल हटाए जाने के बाद पंचायत में चरागाह का विकास, पौधरोपण और पशुओं के लिए विकास कार्य करवाए जाएंगे. सरपंच ममता देवी ने बताया कि सन 1995 से 2020 तक 5 सरपंचों का कार्यकाल रहा लेकिन विलायती बबूल की नीलामी नहीं हो पाई. इस दौरान उपसरपंच गोपाल, नरपत सिंह खंगारोत, सोनू बलाई, वार्डपंच शंकर सिंह, सोनू मीणा, रोशन देवी, दयाल सुकरिया, सारदा देवी, सन्तोष देवी, पटवारी विकास शर्मा, रामगोपाल नरेडा, युवराज सिंह, सत्यनारायण गोरा, गोरीशंकर शर्मा, दिनेश साहू मौजूद रहे.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, कई दिनों से AIIMS में थे भर्ती

दिल तो बच्चा है जी! बच्चों की स्लाइडिंग स्विंग पर फिसल रही थी चाची, बिगड़ा ऐसा बैलेंस कि...

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

Trending news