इस महिला IPS ने पहले की थी बॉलीवुड फिल्में, पढ़ाई में जीता गोल्ड मेडल
Advertisement

इस महिला IPS ने पहले की थी बॉलीवुड फिल्में, पढ़ाई में जीता गोल्ड मेडल

IPS Story: यह खूबसूरत महिला आईपीएस कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं. इनके पिता एक आईएएस अधिकारी थी और उनकी मां एक जानी-मानी साहित्यकार हैं. जानें इनकी सफलता की कहानी. 

इस महिला IPS ने पहले की थी बॉलीवुड फिल्में, पढ़ाई में जीता गोल्ड मेडल

IPS Story: यह महिला आईपीएस ने पहले बॉलीवुड फिल्मों में काम किया, फिर पहली बार में ही  UPSC पास किया. इनका नाम IPS सिमाला प्रसाद  है. IPS सिमाला प्रसाद  का जन्म 08 अक्टूबर 1980 को भोपाल के मध्य प्रदेश में हुआ था. 

IPS सिमाला के पिता एक आईएएस और माता एक साहित्यकार हैं.
IPS सिमाला के पिता दो विश्वविद्यालयों के कुलपति और 2014 से 2019 तक मध्य प्रदेश के भिंड से लोकसभा सदस्य भी रहे चुके हैं.  उनके पिता का नाम डॉ. भागीरथ प्रसाद, जो 1975 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. वहीं, उनकी मां मेहरुन्निसा परवेज एक जानी-मानी साहित्यकार हैं.

IPS सिमाला प्रसाद ने की कई फिल्में
IPS सिमाला प्रसाद को बचपन से ही एक्टिंग और डांस का शौक था. उन्होंने स्कूल-कॉलेज में कई नाटक भी किए. इसके चलते वह एक बार दिल्ली के कार्यक्रम में फिल्म डायरेक्टर जैगम इमाम से मिली. IPS सिमाला को देखते ही उन्होंने फिल्म 'अलिफ' में उन्हें रोल ऑफर किया, जो फिल्म साल 2017 में फरवरी में रिलीज हुई. इस मूवी में उन्होंने अलिफ'  का किरदार निभाया था और इसके बाद उन्होंने वर्ष 2019 में फिल्म 'नक्काश' में एक पत्रकार का भूमिका निभाई थी. 

IPS सिमाला प्रसाद का पढ़ाई 
IPS सिमाला प्रसाद के अपनी पढ़ाई की शुरूआत सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से की थी. बाद में उन्होंने  इंस्टिट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन से बीकॉम की. साथ ही उन्होंने बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की. इसमें उन्हें परीक्षा में टॉप करने पर गोल्ड मेडल दिया गया. 

IPS सिमाला प्रसाद ने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा पास की. इसके बाद सबसे पहले वह   
डीएसपी पद पर तैनात हुई और इसी के साथ उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की, इसके लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली और 2010 बैच की अधिकारी बनी. 

यह भी पढ़ेंः जया किशोरी ने प्यार को लेकर कहीं ये बात, बोली- प्रेमी को छोड़ जा सकता है...

Trending news