वो सुल्तान जो हरम में भिजवाता था मिठाई, मीठा खा-खाकर हुई थी प्रेमिका की मौत
Advertisement

वो सुल्तान जो हरम में भिजवाता था मिठाई, मीठा खा-खाकर हुई थी प्रेमिका की मौत

मुगलों (Mugals)के हरम(Harem) के तरह ही तुर्क हरम में भी सुंदर महिलाओं को रखा जाता था. लेकिन यहां भी सुल्तान इब्राहिम को कोई पसंद नहीं आ रहा था. हरम में सबसे कम आकर्षक माने जाने वाली सबसे सेहतमंद महिलाओं को सुल्तान ने बुलाना शुरु किया.

वो सुल्तान जो हरम में भिजवाता था मिठाई, मीठा खा-खाकर हुई थी प्रेमिका की मौत

Harem : उस्मानी साम्राज्य एक तुर्की साम्राज्य था. जिसका सुल्तान इब्राहिम था. बताया जाता है कि उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी. इसलिए उसे पागल इब्राहिम भी कहा जाता है. ये पागल सुल्तान 1640 से 1648 तक शासन करता रहा.

इब्राहिम के पैदा होने के दो साल बाद उसके पिता की मौत हो गयी थी. जिसके बाद चाचा मुस्तफा प्रथम ने गद्दी ली और इब्राहिम और उसकी मां को पुराने महल में भेज दिया गया.
Rajasthan Politics : क्या लक्ष्य राज सिंह हो सकते हैं, मेवाड़ में बीजेपी का चेहरा ?

चाचा के बाद जब इब्राहिम ने सत्ता संभाली तो उसकी मां ने उसके लिए एक से बढ़कर एक सुंदर औरतों को चुना. लेकिन सुल्तान इब्राहिम इनमें से किसी में भी दिलचस्पी नहीं दिखा रखा था.

मुगलों के हरम के तरह ही तुर्क हरम में भी सुंदर महिलाओं को रखा जाता था. लेकिन यहां भी सुल्तान इब्राहिम को कोई पसंद नहीं आ रहा था. हरम में सबसे कम आकर्षक माने जाने वाली सबसे सेहतमंद महिलाओं को सुल्तान ने बुलाना शुरु किया.

जिसके बाद इब्राहिम की मां को अपने बेटे की पसंद पता चल गयी अब हरम में मिठाइयों से भरी थाली भेजी जाने लगी. सुल्तान की मां चाहती थी कि सुल्तान को हरम में सब सेहतमंद और हष्ट पुष्ट औरतें दिखें ताकि वंश आगे बढ़ सकें.

सुल्तान को आखिरकार हरम में एक महिला से प्रेम हुआ जिसका नाम था शक्कर पारा, शक्कर पारा 220 किलो की थी. लेकिन वो किसी संतान को जन्म देने से पहले ही कार्डियक अटैक से मर गयी.

जब वैद्य हरम में आया तो उसने सुल्तान को समझाया की ये मौत ज्यादा मीठा खाने से हुई है. लेकिन पागल सुल्तान ने एक ना सुनी और हरम में अब मिठाई और थाली भर कर खाना जरूरी कर दिया गया. यहां तक की हरम की महिलाओं को ज्यादा चलने फिरने की भी इजाजत नहीं थी.

वक्त बदला और सुत्लान की पसंद भी बदल गयी, अब सुत्लान को पतली औरतों से प्यार हो गया. हैटिस तुरहान सुल्तान नाम की औरत ने सुल्तान के पहले बच्चे को जन्म दिया, हैटिस ज्यादा वजन वाली नहीं थी. बाद में सुल्तान की दूसरी महिलाओं से 18 संतानें हुईं.

ख्वाजासरा : मुगल हरम का वो सेवक जो देता था हर सेवा, नंगी तलवारों से करता था सुरक्षा
 

Trending news