वन्य क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रही हरे पेड़ों की कटाई जिम्मेदार मौन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1214421

वन्य क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रही हरे पेड़ों की कटाई जिम्मेदार मौन

 जयपुर के बस्सी में क्षेत्र में धड़ल्ले से हरे पेड़ों की कटाई का मामला सामने आया है. बस्सी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत कुंथाड़ा खुर्द के कुंथाड़ा कलां में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही हैं.

वन्य क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रही हरे पेड़ों की कटाई

Jaipur: जयपुर के बस्सी में क्षेत्र में धड़ल्ले से हरे पेड़ों की कटाई का मामला सामने आया है. बस्सी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत कुंथाड़ा खुर्द के कुंथाड़ा कलां में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही हैं. पेड़ काटने वालों पर कड़ी कार्यवाही नहीं होने के कारण  वन माफियाओं  पर प्रतिबंध नहीं लग पा रहा हैं, जिसके चलते जहां कभी घना जंगल हुआ करता था, आज वहां पर अब ठूंठ ही नजर आते हैं.  इस समय बबूल प्रजाति के पेड़ों की कटाई धड़ल्ले से जारी हैं, इन पेड़ों की कटाई से वन क्षेत्रों को नुकसान हो रहा हैं. वार्ड पंच प्रतिनिधि कुंथाड़ा ओमनारायण शर्मा का कहना है कि कुंथाड़ा कलां में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही हैं, जिस पर सरपंच व वन विभाग और पुलिस को अवगत करवाया गया था, वन विभाग की टीम मौके पर आई भी थी और सरपंच से बात की थी. 

इधर कानोता फॉरेस्टर नवरत्न शर्मा का कहना है कि मौका स्थिति देखकर वहां के सरपंच को मौखिक रूप से पाबंद किया गया है. वहां बड़े-बड़े 5 से 8 पेड़ काट रखें हैं जो प्रतिबंधित है और यदि अवैध रूप से पेड़ों की कटाई की जाती हैं, तो उस पर  कार्यवाही  की जाएगी. वन्य क्षेत्र से हरे पेड़ों की कटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं. जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते बस्सी वन क्षेत्र में पंचायत प्रशासन व वन विभाग माफियाओं पर शिकंजा नहीं कस पा रहा है, दूसरी तरफ ग्राम पंचायत कुंथाड़ा खुर्द भी इस ओर अनदेखी कर रहा है. हर वर्ष प्रशासन हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधरोपण अभियान चलाता है, इस पर शासन द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं जबकि उसकी सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग ही लापरवाही बरत रहें हैं. 

Reporter - Amit Yadav

 

यह भी पढ़ें - राजस्थान हाई कोर्ट सहित अधीनस्थ अदालतों के वकील नहीं हुए न्यायिक कार्यों में शामिल, रोड किया जाम

Trending news