Indian Law : ऑफिस में बॉस या सहकर्मी करे परेशान तो ऐसे निपटें, खुद बोलेगा सॉरी दीदी
Advertisement

Indian Law : ऑफिस में बॉस या सहकर्मी करे परेशान तो ऐसे निपटें, खुद बोलेगा सॉरी दीदी

Indian Law: हर ऑफिस में तरह-तरह के लोग होते है. इनमें से कुछ आपकी हर तरह से मदद करने के लिए तैयार भी होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो आपका अपमान करना, लज्जित करना या फिर आपके काम की क्षमता को दबाने की कोश‍िश करते हैं. ऑफिस में ऐसे लोगों से कैसे निपटें ये जानिए...  

 

Indian Law : ऑफिस में बॉस या सहकर्मी करे परेशान तो ऐसे निपटें, खुद बोलेगा सॉरी दीदी

Jaipur: ऑफिस में काम के अलावा, खुद को साबित करने की चुनौती भी होती है. न केवल काम के नजरिए, बल्कि अपने सहकर्मियों के साथ आपका रिश्ता कैसा है, और आप उनके साथ किस तरीके से तालमेल बैठाते हैं, आपकी सफलता काफी हद तक इन बातों पर भी निर्भर करती है. पर ऑफिस में कुछ लोग ऐसे भी होंते हैं, जो लगातार आपकी खामियों को गिनाते हैं और उनकी पूरी कोश‍ि‍श यही होती है कि आप अपना प्रोजेक्ट किसी भी तरह पूरा न कर सकें, और सीनियर्स और बॉस की नजर में आपकी नकारात्मक छवी बन जाए. ऐसे में ऑफिस के इन सहकर्मियों से निपटने में यहां बताए गए टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.

fallback

  1. 1. आप अपने ऑफिस (office) में लोगों को समझने की कोशिश करें. आपके ऑफिस में सबसे अच्छी दोस्ती हो ये जरूरी नहीं, लेकिमन इसका मतलब ये नहीं कि आपको कोई नीचा दिखाने की कोशिश करेगा. सामने वाले व्यक्ति का बर्ताव समझें और जानें, क्या वह इंसान जानबूझ कर सता रहा है. अगर ऐसा है, तो उनसे दूरी बना कर ही रखें.
  2. 2. जब आप कॉन्फिडेंट हैं, तो आपको किसी से भी डरने की जरूरत नहीं. आप अपना काम अच्छे से जानते हैं और उसे करने का तरीका भी मालूम है. एक और चीज याद रखें कि अगर ऑफिस में आपको हर बक्त दबाया जाता है या दादागरी दिखाई जा रही है, तो बस आप अपने काम से उनका मुंह बंद कर सकते हैं. ऑफिस की दादागरी को रोकने के लिए तरकीब बनाइए, और ऑफिस में अपनी नई जगह बनाइए.
  3. 3. यह कहना जितना सरल है, उसे करना उतना ही मुश्किल. जब बेवजह आपके बारे में गलत कहा जा रहा हो तो उसे बिल्कुल न सुनें. अगर वह आपके वरिष्ठ हैं तो उनके सामने सरलता से पेश आएं. उन्हें आप बोल सकते हैं कि कृपया बस कीजिए, मुझे काम करने दें. 
  4. 4. अगर आपको कोई सेक्सुअली हरासमेंट करता है तो आप इन कानूनी धाराएंओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे  Harassment Law And Punishment 294 धारा - (Section 294). यदि कोई व्याति महिला को या सहकर्मी को टारगेट कर के अश्लील गाने या इशारा करता है, तो उसे धारा 294 के तहत 3 माह की सजा हो सकती है. इसी तरह धारा 354 अगर कोई किसी भी महिला से सेक्सुअल फायदे के लिए सताता है तो उसके खिलाफ धारा 354 के तहत मुकदमा दर्ज हो सकता है और उसे 3 साल की जेल और जुर्माना भी हो सकतीहै.

Trending news