भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू, वोकल फॉर लोकल पर है राजस्थान पवेलियन की थीम
Advertisement

भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू, वोकल फॉर लोकल पर है राजस्थान पवेलियन की थीम

Del/Jaipur: दिल्ली में लगने वाला हर साल व्यापार मेला आज यानी 14 नवंबर से प्रगति मैदान में शुरू हो चुका है. इस मेले में इस वोकल फॉर लोकल पर  राजस्थान पवेलियन की थीम रखी गई है.

भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू, वोकल फॉर लोकल पर है राजस्थान पवेलियन की थीम

Delhi/Jaipur: सोमवार  से दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो गया है.  इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में राजस्थान मंडप का राजसिको चैयरमेन राजीव अरोड़ा ने उद्घाटन किया. इस दौरान केन्या के डिप्लोमेट और राजसिको एमडी मनीषा अरोड़ा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में ऐसे लीक हुआ वनरक्षक परीक्षा का पेपर, हाथ से लिखे गए हैं पूरे 62 सवाल

अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में इस बार राजस्थान पवेलियन की थीम 'वोकल फॉर लोकल' और 'लोकल से ग्लोबल' रखी गई है. जिसमें राजस्थानी संस्कृति, विरासत के अनुरूप ही पवेलियन में मंडप तैयार किया गया है.

fallback

इस मौके पर राजसिको चैयरमेन राजीव अरोड़ा ने कहा राजस्थान अपनी विरासत और संस्कृति के लिए काफी प्रसिद्ध है, जिसकी झलक यहां  लगे पवेलियन में देखने को मिल रही है क्योंकि हर साल राजस्थान पवेलियन देखने के लिए सभी में काफी उत्साह होता है. पूरे ट्रेड फेयर के दौरान राजस्थान पवेलियन काफी फेमस होगा और राजस्थान पवेलियन विजिट करने के बाद इन्वेस्टर्स राजस्थान में इन्वेस्ट करने भी जरूर आएंगे साथ ही इसकी सुदरता से आकर्षित होकर पर्यटक भी राजस्थान घूमने आएंगे. 

गौरतलब है कि राजस्थान निर्यात करने की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है. प्रदेश ने पिछले 2 सालों में एक्सपोर्ट में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की है. उम्मीद है कि इस बार राजस्थान पवेलियन से 80 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट होगा.

fallback

इसके अलावा राजस्थान में व्यापार बढ़ाने के लिए जल्द ही उदयपुर में एयर कार्गो काम्प्लेक्स का उद्घाटन भी होगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए उदयपुर में अनुमति दे दी है. जिसके साथ ही अब जयपुर के अलावा उदयपुर और जयपुर के मानसरोवर में भी नया एयर कार्गो काम्प्लेक्स बनेगा.  इस एयर कार्गों के लिए केंद्र सरकार ने 10 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जिस वीज़नरी सोच  है. उसके अनुसार प्रदेश व्यापार के मामले में अब नया कीर्तिमान बना रहा है.

बता दें कि हर साल दिल्ली में देश के व्यापार को बढ़ावा देने के मद्देनजर व्यापार मेला आयोजित किया जाता है. जिसमें तकरीबन भारत के सभी राज्य हिस्सा लेते है और अपने अपने राज्य की आर्थिकता संपन्ना, संस्कृति की झलक पेश करते है. इस बार व्यापार मेले में अफगानिस्‍तान, बंगलादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्‍त अरब अमीरात और ब्रिटेन सहित बाहर के 12 देश हिस्‍सा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जैसलमेर में वन्य जीव प्रेमियों ने घायल गिद्ध को सोनार दुर्ग से किया रेस्क्यू, वन विभाग को सौंपा

Trending news