राजस्थानः गांधीनगर रेलवे स्टेशन को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, बदलेगा पूरा स्वरूप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1428320

राजस्थानः गांधीनगर रेलवे स्टेशन को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, बदलेगा पूरा स्वरूप

भारतीय रेलवे ने गांधी नगर रेलवे स्टेशन को विशवस्तरीय सुविधाओं से लैस करने का मन बनाया है जिसका काम 31 महीने में पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद यहां पर सुविधाएं बढ़ जाएंगी. 

राजस्थानः गांधीनगर रेलवे स्टेशन को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, बदलेगा पूरा स्वरूप

Jaipur: भारतीय रेलवे ने पिंक सिंटी जयपुर को बड़ी सौगात देते हुए गांधीनगर रेलवे स्टेशन को देश के दूसरे वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है. इस स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी. उदयपुर स्टेशन का भी जीर्णोधार किया जाएगा. गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर एंट्री व एग्जिट गेट को भी बदला जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Alwar: अलवर में नट समाज के 100 से अधिक लोगों ने इन मांगों को लेकर दिया धरना, कहा- बड़ा आंदोलन करेंगे

उत्तर पश्चिम रेलवे के 19 स्टेशनों का चयन हुआ

केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट की तरह देशभर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को विकसित करने जा रहा है. इसमें रेलवे ने राजस्थान राज्य के जयपुर, गांधीनगर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, अजमेर समेत छोटे.बड़े कुल 19 रेलवे स्टेशनों का चयन किया है. जिसमें करीब चार हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्चकर इन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की जा रही है.  

खासबात ये है कि इनमें सबसे पहले गांधीनगर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है.  इसको लेकर रेलवे ने टेंडर देकर अक्टूबर महीने से इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया है.  जो 30 महीने में पूरा होगा. रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि रेलवे इस स्टेशन को पीपीपी मोड पर निजी हाथों में सौपेंने की बात कहीं जा रही है, हालांकि रेलवे अधिकारी इससे इंकार कर रहे हैं.

हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन का दौरा कर सुविधाओं का जायजा लिया था. गांधीनगर स्टेशन पर कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर सुविधाएं बढाने की डेमी देखकर जानकारी ली.रेलमंत्री ने यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिले इसकों लेकर रेल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए थे.,,

                                                 यह विकसित होगी सुविधाएं

इसे हैरिटेज लुक दिया जाएगा .

स्टेशन की भव्य इमारत बनेगी. शेड भी बनेगा.

वीआइपी लॉन्ज, भव्य पार्किंग, कैफेटेरिया, लिफ्ट, एक्सेस कंट्रोल, बैगेज स्कैनर समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं विकसित होगी.
एयरपोर्ट की माफिक अलग अलग प्रवेश और निकास द्वार होगा. 

यात्रियों को होटल की तरह सुविधाएं मिलेगी
सोलर प्लांट भी लगाया जाएगा. बाहर से बिजली की जरुरत नहीं होगी

उदयपुर पर भी फोकस

रेलवे अधिकारियों के अनुसार गांधीनगर के अलावा जयपुर, उदयपुर रेलवे स्टेशन के रि.डवलपमेंट का कार्य जल्द शुरू करने पर जोर दिया जा रहा है,.सीधे तौर पर गांधीनगर के बाद पूरा फोकस इन पर ही रहेगा.इसके बाद अन्य स्टेशनों का कार्य शुरू होगा.इन दोनों स्टेशनों का खाका भी तैयार हो चुका है.

गांधीनगर स्टेशन के प्लेटफार्म का कार्य दिसंबर माह से शुरू होने पर यात्रियों के आवागमन के लिए जगतपुरा और खातीपुरा स्टेशन से रेलगाडियों की सुविधाएं मिलेगी.वहीं गांधीनगर के स्टेशन पर एक नम्बर प्लेटफार्म का काम चलने पर दूसरी तरफ का प्लेटफार्म यात्रियों के चालू रखा जाएगा ताकि यात्रियों को असुविधाएं नहीं हो.एक नम्बर प्लेटफार्म पर आने वाली ट्रेनों की सुविधा जगतपुरा और खातीपुरा की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

Trending news