जयपुरः त्योहारी सीजन में पर्यटन उघोग की चांदी, होटलों में बुकिंग फुल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1375855

जयपुरः त्योहारी सीजन में पर्यटन उघोग की चांदी, होटलों में बुकिंग फुल

Jaipur tourism: प्रदेश में 1 अक्टूबर से नए पर्यटन सत्र की शुरूआत हो चुकी है. त्योहारी सीजन और आगामी दिनों में प्रदेश में सैलानियों की संख्या में इस बार रिकॉर्ड तोड़ आवाजाही होने की उम्मीद है. पर्यटन विभाग के अनुसार प्रदेश में घरेलू पर्यटकों की संख्या में 84 फीसदी से ज्यादा इजाफा हुआ है.

जयपुरः त्योहारी सीजन में पर्यटन उघोग की चांदी, होटलों में बुकिंग फुल

Jaipur tourism: प्रदेश में 1 अक्टूबर से नए पर्यटन सत्र की शुरूआत हो चुकी है. त्योहारी सीजन और आगामी दिनों में प्रदेश में सैलानियों की संख्या में इस बार रिकॉर्ड तोड़ आवाजाही होने की उम्मीद है. पर्यटन विभाग के अनुसार प्रदेश में घरेलू पर्यटकों की संख्या में 84 फीसदी से ज्यादा इजाफा हुआ है.  ऐसे में विभाग अब नए सत्र में इस संख्या में और वृद्धि की उम्मीद कर रहा है.  इससे जुड़े विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि इंटेंजिबल कल्चरल हैरिटेज जैसे प्रोजेक्ट संस्कृति को संजोने में अहम साबित होंगे. नई टूरिज्म साइट, फिल्म टूरिज्म को आसान बनाना भी अहम साबित हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः तो क्या राजस्थान में नहीं बदल रहा मुख्यमंत्री! गहलोत ने कहा- मेरे हर बयान के होते हैं मायने

यह भी रहेंगे आकर्षण का केंद्र
त्योहारी शुरूआत होने के कारण अगले महीने सांभर फेस्ट के जरिए सांभर में नाइट टूरिज्म बढ़ेगा, जिससे इस क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी.  चंबल में इको और वाइल्ड लाइफ ट्रेल, डेजर्ट एस्ट्रो, फार्म और ऑर्चिड पर्यटन का नया आकर्षण केंद्र बनेंगे. इसके साथ ही यह पर्यटन सत्र राजस्थान पर्यटन को नई ऊंचाइयां देगा.  फिलहाल अब अक्टूबर से फरवरी तक सैलानियों की आवजाही देखने को मिलेगी.  जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, माउंटआबू, उदयपुर, रणथंभौर सहित अन्य जगहों पर होटल, रिसोर्टस की एडवांस में बुकिंग हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः गहलोत जिंदाबाद के लगे नारे, तो तमतमाए नेता प्रतिपक्ष कार्यक्रम छोड़ निकले, कहा- यहां सियायत ठीक नहीं

पर्यटन उघोग से जुडे़ लोगों में उत्साह
कोरोना के दो साल के बाद पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. हॉफ सीजन में भी 80 प्रतिशत से ज्यादा पर्यटकों राजस्थान देखने का मौका नहीं गंवा रहे है. इस बार हॉफ सीजन में पर्यटकों की भरमार से नो हॉफ सीजन किया गया है. 1 अक्टूबर से पर्यटन सीजन के शुरू होने से फरवरी महीने तक रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों की आने से पर्यटन उघोग के भी पंख लगेंगे. और उम्मीद जताई जा रही है की कोरोना के दो साल के बाद इस बार पर्यटकों की रिकॉर्ड तोड़ आएंगे. क्योंकि विदेशी पर्यटकों की एडवांस बुकिंग से होटल फुल हो रहे है, तो वहीं ई-रिक्शा,रेस्टोरेंट, टयूर आपरेटर, गाइड, सहित अन्य लोगों में खुश है.

Trending news