IAS Tina Dabi ने वीडियो में बताए UPSC क्रैक करने के सीक्रेट्स, जानें टिप्स
Advertisement

IAS Tina Dabi ने वीडियो में बताए UPSC क्रैक करने के सीक्रेट्स, जानें टिप्स

IAS Tina Dabi News: IAS टीना डाबी ने UPSC को क्लियर करने के कुछ आसान टिप्स लोगों के साथ शेयर किए है, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है.

IAS Tina Dabi ने वीडियो में बताए UPSC क्रैक करने के सीक्रेट्स, जानें टिप्स

IAS Tina Dabi News: UPSC देश की सबसे कठिन परीक्षियों में से एक हैं. इसी के कारण लोग इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए कुछ न कुछ नए टिप्स ढूढ़ते रहते हैं. साथ ही, कई लोगों के मन में आता है कि लोग कैसे इस परीक्षा को पास करते हैं. 

IAS टीना डाबी (IAS Tina Dabi) यूपीएससी की परीक्षा में पहली रैंक कैसे हासिल की थी? इसी के चलते जैसलेमर की कलेक्टर टीना डाबी ने UPSC को क्लियर करने के कुछ आसान टिप्स लोगों के साथ शेयर किए है, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है. वैसे तो वीडियो काफी पुराना है, जो उनके इंस्टा पर है. 

ऐसे करें यूपीएससी क्रैक 
इस वीडियो में आईएएस टीना डाबी खुद यूपीएससी क्रैक करने के कुछ टिप्स सांझा कर रही हैं. उन्होंने कहा कि अगर आप UPSC की तैयारी शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी लें. इसके लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर जाएं और वहां परीक्षा से जुड़ी जानकारी, पाठ्यक्रम और कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं, यहां से  सभी जानकारी लें. 

पढ़ें 11वीं और 12वीं की किताबें 
यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सही तरीका बेहद जरूरी है. इसके लिए टीना डाबी कहती हैं कि UPSC की परीक्षा के लिए स्कूल टाइम से ही तैयारी शुरू करना चाह रहे हैं तो 11वीं और 12वीं की किताबों को अच्छे से पढ़ें और अपना हर एक डाउट क्लियर करें. वहीं, अगर कॉलेज में हैं तो ऑप्शनल पेपर का सही चुनाव करें. नौकरी के साथ UPSC की तैयारी करने वाले लोगों को टीना डाबी बताती हैं कि परीक्षा के लिए रोजाना थोड़ा समय निकालकर स्लैबस अच्छे से कवर करें. 

यह भी पढ़ेंः IAS टीना डाबी ने अपने से 13 साल बड़े प्रदीप गंवाडे से क्यों की थी शादी, बताया ये राज

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

पढ़ें अखबार और मैगजीन
टीना डाबी ने कहा कि परीक्षा के लिए सही किताबों का चुनाव करने के बाद ही तैयारी शुरू करें और आप पेपर से पहले कम से कम 3 से 4 बार किताबों को पढ़ लें. टीना डाबी ने बताया कि UPSC की परीक्षा देने से पहले पिछले सालों के पेपर देखें, इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि उसमें किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे. साथ ही, उन्होंने अखबार और मैगजीन पढ़ने की भी सलाह दी, जिससे आपको करेंट अफेयर्स की तैयारी हो जाए. 

Trending news