Independence Day Speech In Hindi : आ रहा है उत्सव का 'महापर्व 15 अगस्त', स्पीच तैयार करने का ये है आसान तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1816854

Independence Day Speech In Hindi : आ रहा है उत्सव का 'महापर्व 15 अगस्त', स्पीच तैयार करने का ये है आसान तरीका

Independence Day Speech In Hindi : 15 अगस्त जल्द आनें वाला है, ये दिन होता है राष्ट्रीय उत्सव का, ये पर्व होता है देश के शौर्य के स्मरण करने का. शहीदों के लिए सम्मान के भाव को प्रकट करने का. इसके लिए तो आपको कुछ बोलना और गाना पड़ेगा.अन्य माध्यम भी हैं, पर यहां हम आपको बताएंगे स्पीच कैसे तैयार करें.

 

फाइल फोटो.

Independence Day Speech In Hindi : 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास की सबसे यादगार तारीख है, पूरे 200 सालों बाद हमें आजादी मिली थी, ये पल सभी भारत वासियों के लिए खास है, इसलिए हर वर्ष 15 अगस्त जश्ने आजादी के रूप में मनाया जाता है.राजस्थान समेत इन दिनों देशभर के स्कूल, कॉलेजों और प्रशासनिक संस्थानों समेत तमाम निजी संस्थाओं में स्वंतत्रता दिवस की तैयारी जारी है, 

सरकार इस वर्ष भी इस अभियान को चला रही है, केंद्र सरकार हर घर तिरंगा मुहिम के तहत दूर-दूर तक हर कोने में राष्ट्रीय ध्वज को पहुंच सकें इसके लिए बड़ी तैयारी कर रही है.लेकिन इस खास मौके पर आपको कैसे एक शानदार स्पीच तैयार करना है, ये हम आपको यहां बता रहे हैं,

स्पीच की इस तरह करें शुरूआत

स्पीच को शुरू करने के लिए सबसे पहले कार्यक्रम स्थल में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए, सबको राष्ट्रीय पर्व की बधाई दें.आजादी की बेदी में शहीद हुए युग नायकों को स्मरण करें. आपके क्षेत्र से जुड़ी हुई आजादी की कुछ विशेष घटनाएं हों तो उनका भी जिक्र करें.देश के क्रांतिकारियों के जीवन से जुड़ी हुई कहानियां, घटनाएं उनके समक्ष रखें. महात्मा गांधी, भगत सिंह,नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद,सरदार वल्लभभाई पटेल, लाला लाजपत राय,रामप्रसाद बिस्मिल समेत सैंकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग,तपस्या और बलिदान की याद दिलाता है.

इन स्लोगन का करें जिक्र

स्वतंत्रता दिवस पर स्लोगन (नारे)
हम सब ने ये ठाना है, आजादी को अमर बनाना है
इंकलाब का नारा है, हिंदुस्तान हमारा है
कहता वीरों की कहानी तिरंगा, भारत की है निशानी तिरंगा
नीला केशरिया धानी सफेद, ये रंग मिटाते सारे भेद
पगड़ी, टोपी, धोती का वेश, सब पहने है ये भारत देश
करते हम भारत से प्यार, स्वतंत्रता है हमारा अधिकार
आज हम कसम ये खाएंगे, देश को स्वच्छ बनाएंगे
स्वतंत्रता अधूरी जिनके बिन, ये उन्हीं शहीदों का दिन
ढूंढ लो आसमां ढूंढ लो ये जमीं, भारत के जैसा कोई देश नहीं
आज़ादी का जश्न मनाएं, आओ तिरंगा हम लहराएं
शहीदों ने गवां कर जान, आज़ाद कराया हिंदुस्तान
आज़ादी का है ये पर्व, अपने देश पे हम को गर्व

स्पीच की लेंथ का रखें ध्यान

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि आपका स्पीच छोटा और प्रभावशाली हो, ऐसे में उसकी लेंथ, कंटेंट पर विशेष ध्यान दें. क्योंकि आपका स्पीच जितना छोटा होगा उतना ही बेतर होगा. क्योंकि कई सारे गेस्ट होते हैं, प्रतिभागी होते हैं इसलिए समय सीमा का विशेष ध्यान दें. ताकि आपकी स्पीच टाइम टेकिंग और बोरिंग न हो.

इन बातों का करें जिक्र

राष्टीय पर्व के इस मंच से देश की उपलब्धियों का भी जिक्र करें. भारत और दुनिया कैसे आगे बढ़ रही है. हमारा भारत कैसे दुनिया के ताकतवर मल्कों के सामने एक ताकत बनकर उभर रहा है, इन पक्षों को अपने स्पीच में शामिल करेंगे तो लोगों का जुड़ाव बनेगा. इसके आलावा राष्ट के समक्ष मौजूद चुनौतियां पर भी अपनी बात रखें. इन चुनौतियों के समाधान के लिए लोगों को प्रेरित करें. अपराध, भ्रष्टाचार, हिंसा, नक्सलवाद, आतंकवाद, गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा जैसी समस्याओं से लड़ रहा है, इसके समाधान के लिए सहयोग की अपील करें.

ये भी पढ़ें- 16 अगस्त को अधिकमास अमावस्या, जानें शिव पुराण में लिखी पूजा विधि

 

Trending news