Jaipur: विधानसभा में प्रश्नकाल से शुरू होगी सदन की कार्यवाही, दो विधेयक होंगे पारित
Advertisement

Jaipur: विधानसभा में प्रश्नकाल से शुरू होगी सदन की कार्यवाही, दो विधेयक होंगे पारित

प्रदेश की 15वीं विधानसभा के सांतवें सत्र के तीसरे दिन की कार्यवाही आज,  सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रश्नकाल होगा.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधेयक 2022 को पुर स्थापित करेंगे.

राजस्थान विधानसभा

Jaipur: प्रदेश की 15वीं विधानसभा के सांतवें सत्र के तीसरे दिन की कार्यवाही आज फिर प्रश्नकाल के साथ शुरू होगी. इस दौरान सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रश्नकाल होगा और प्रश्नकाल में विभिन्न विभागों से जुड़े सवाल होंगे. इसमें प्रमुख रूप से राजस्व, पर्यटन, शिक्षा, कला संस्कृति, उद्योग विभाग से जुड़े सवाल ज्यादा होंगे. सदन में आज दो संशोधन विधेयक भी चर्चा के बाद पारित किए जाएंगे, दरअसल आज सदन में राजस्थान अधिवक्ता कल्याण निधि संशोधन विधेयक 2020 को लेकर सदन में चर्चा होगी, पक्ष-विपक्ष के सदस्य संशोधन विधेयक पर अपने विचार रखेंगे और उसके बाद सदन में इस बिल को पारित कराया जाएगा.

इसके अलावा राजस्थान कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक 2022 पर भी सदन में चर्चा होगी. पक्ष- विपक्ष के सदस्य बिल पर अपने विचार रखेंगे और उसके बाद ध्वनि मत से बिल को पारित कराया जाएगा. वहीं दूसरी ओर आज फिर से कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी. जानकारी के अनुसार शाम 6 बजे विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी के कक्ष में कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी, जिसमें आगामी दिनों का कामकाज तय किया जाएगा.

सदन में रखी जाएगी अधिसूचनाएं
प्रश्नकाल के बाद राजस्व और उपभोक्ता मामलों की अधिसूचना से सदन की मेज पर रखी जाएंगी. इस दौरान राजस्व मंत्री रामलाल जाट राजस्व विभाग की 17 अधिसूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे. इसके अलावा खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास उपभोक्ता मामलों की सात अधिसूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे.

वार्षिक प्रतिवेदन और लेखें
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल जोधपुर विकास प्राधिकरण के वार्षिक प्रतिवेदन और अंकेक्षित लेखे वर्ष 2015-16 से 2020-21 को सदन में रखेंगे. वहीं ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी राजस्थान राज्य विद्युत वितरण प्रबंध विवरण पत्र वर्ष 2021-22 को सदन की मेज पर रखेंगे.

समिति के प्रतिवेदनों का उपस्थापन
इस दौरान सदन में महिला और बाल कल्याण से संबंधित समिति की सभापति अनिता भदेल समिति का छठा, सातवां और आठवां प्रतिवेदन का उप स्थापन करेंगी. वहीं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल साल 2022-23 के लिए राजस्थान शासन के व्यय हेतु अनुपूरक अनुदान की मांगों का उप स्थापन करेंगे. अनुपूरक अनुदान की मांगे साल 2022- 23 मुख बंद का प्रयोग किया जाएगा और मतदान के लिए प्रस्तुत किए जाएंगे.

विधायी कार्य
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वित्तीय वर्ष 2022 की सेवाओं के लिए राज्य के समेकित निधि में से कतिपय और राशियों के संदाय और विनियोजन को प्राधिकृत करने के लिए राजस्थान विनियोग संख्या3 विधेयक 2022 को पुर स्थापित करेंगे.

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा में उपराष्ट्रपति धनखड़ का सम्मान, बोले- मैंने शेखावत से सीखी जादूगरी 

 

Trending news