hair fall solution : झड़ते बालों से है परेशान चाहते हैं रेखा जैसे घने बाल तो, घर बैठे करें मूंगफली प्रोटीन ट्रीटमेंट
Advertisement

hair fall solution : झड़ते बालों से है परेशान चाहते हैं रेखा जैसे घने बाल तो, घर बैठे करें मूंगफली प्रोटीन ट्रीटमेंट

hair fall solution:खा बॉलीवुड की सुपरस्टार तो है ही साथ ही एक स्टाइल आइकॉन भी हैं. महिलायें हो चाहे युवतियां सबकी चाहत होती है रेखा जैसी हेल्थी स्कीन और उससे भी कई ज्यादा रेखा जैसे बाल.अगर आप भी चाहती है रेखा जैसे लम्बे घने और खबसूरत बाल तो मूंगफली करेगी आपकी मदद.

मूंगफली प्रोटीन ट्रीटमेंट

hair fall solution: बॉलीवुड की टाइमलेस ब्यूटी एवरग्रीन रेखा की खबसूरती की जितनी भी तारीफ की जाए कम है. रेखा बॉलीवुड की सुपरस्टार तो है ही साथ ही एक स्टाइल आइकॉन भी हैं. महिलायें हो चाहे युवतियां सबकी चाहत होती है रेखा जैसी हेल्थी स्कीन और उससे भी कई ज्यादा रेखा जैसे बाल. रेखा को आपने अक्सर कई इवेंट्स में खुले बालों में या लम्बी छोटी में देखा होगा. रेखा अपनी फिटनेस के साथ ही शुरुआत से अपनी हेअर हेल्थ पर भी पूरा फोकस करती है. उनके बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते है. ऐसे में अगर आप भी चाहती है रेखा जैसे लम्बे घने और खबसूरत बाल तो मूंगफली करेगी आपकी मदद. बाल खूबसूरत दिखें इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको उनकी उचित देखभाल करनी होगी, मगर बाल तब हेल्थी नजर आ सकते हैं, जब उन्‍हें प्रोटीन की उचित मात्रा मिल रही हो और सभी जानते है की मूंगफली (peanut)प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होती है. विंटर सीजन में आपको मूंगफली आसानी से भी मिल जायेगी. आइये आज आपको बताते है की कैसे आप मूंगफली से कर सकते है अपने बालों का प्रोटीन ट्रीटमेंट (hair treatment with peanut) वो भी घर बैठें. 

मूंगफली ही क्यों 
आप जानते है की मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन इसके  अलावा भी ऐसे बहुत से तत्व होते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.  मूंगफली में मैग्नीशियम और विटामिन-ई होता है जो बालों के रोम (हेयर फॉलिकल्स) को मजबूत बनने का काम करता है.मूंगफली बायोटिन भी पाया जाता है जिसे आम भाषा में आप  विटामिन-बी कहते हैं , यह  बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होता है. सबसे जरूरी चीज मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बालों का झड़ना कम करके उन्हें घना बनाने में मदद करता हैं. 

मूंगफली से बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए सामग्री 

मूंगफली का पेस्ट -1 कप 
विटामिन-ई कैप्‍सूल -2 
नारियल का तेल -1 बड़ा चम्मच 

मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट देने का तरीका (homemade hair protein treatment with peanut)

सबसे  पहले मूंगफली को अच्छे बिलकुल बारीक पीस लें, उसके बाद उसमे नारियल तेल और विटामिन इ का कैप्सूल पंचर करके मिला ले.इन सभी चीजों का एक बिलकुल क्रीमी टेक्स्चर का पेस्ट बना लें.मूंगफली से बालों को प्रोटीन देने के लिए एक दिन पहले बालों को धोकर अच्छे से सूखा लें. ध्यान रहें की ये ट्रीटमेंट करने से पहले बाल अच्छे से धुले हुए हो और ड्राई हो.अब आप इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेंथ तक लगाएं. पेस्ट को लगाने के लिए बालों को छोटे चीते सेक्शन में बांट लें, जिससे हर बाल को पूरा पोषण मिल सकें. इस पेस्ट को 30 मिंट तक बालों में लगा रहने दें उसके बाद बालों को अच्छे से पानी से वॉश कर लें.कोशिश करें की जिस दिन अपने प्रोटीन ट्रीटमेंट बालों को दिया है, उस दिन वॉश के समय शैम्पू का इस्तेमाल ना करें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस प्रक्रिया को 15 दिन में एक बार दोहरायें.

fallback

प्रोटीन ट्रीटमेंट का फायदा 

घर बने इस प्रोटीन ट्रीटमेंट से बालों की  फ्रिजीनेस कम हो जाती है और वह ज्यादा स्मूथ चमकदार नजर आने लग जाते हैं वो भी बिना किसी केमिकल के.ऐसे में आपके बाल कुछ वेवी हैं तो इस होममेड प्रोटीन ट्रीटमेंट से बाल थोड़े बहुत स्‍ट्रेट भी हो जाते हैं.अगर आप हेयर फाल की समस्या से  है तो यह आपके लिए रामबाण उपाय हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

यह भी पढ़ें - Winter Health tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है मुलेठी,इसका यूज देगा अनिल कपूर जैसी फिटनेस और स्टेमिना

 

Trending news