Hair Care Tips: इन घरेलू नुस्खों से महज एक हफ्ते में लंबे होंगे बाल, आज ही अपनाएं
Advertisement

Hair Care Tips: इन घरेलू नुस्खों से महज एक हफ्ते में लंबे होंगे बाल, आज ही अपनाएं

Hair Growth tips: आजकल बढ़ते प्रदूषण जैसे कई कारणों की वजह से बालों की क्वालिटी खराब हो जाती है और ग्रोथ भी नहीं होती और बाल गिरना शुरू हो जाते हैं. जिससे हमारे बालों को अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है. कई प्राकृतिक चीजों के उपयोग से हम अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं और उनका गिरना भी रोक सकते हैं.

Hair Care Tips: इन घरेलू नुस्खों से महज एक हफ्ते में लंबे होंगे बाल, आज ही अपनाएं

Hair Growth tips: आजकल हर कोई चाहता है कि उसकी पर्सनालिटी सबसे अलग हो और वह सबसे सुंदर दिखे और इसके लिए सब अलग-अलग ढ़ग से खुद को मेंटेन रखते है. हर किसी की पर्सनालिटी में बालों का अहम योगदान होता है और बालों के बिना किसी की भी पर्सनालिटी अधूरी लगती है. इसके लिए हर कोई लंबे, घने, काले बालों की चाहत रखता है, लेकिन बदलते जमाने के साथ अब सिर्फ लोग काले ही नहीं बल्कि बालों पर कई तरह के रंग करवा लेते है, जिससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. 

अपने बालों के लेकर महिलाएं पुरुषों से एक कदम आगे ही रहती हैं, क्योंकि बहुत सारी महिलाओं, और लड़िकयों को लंबे बाल चाहिए होते हैं. इसके साथ ही पुरुषों में भी ये चाहत होती है कि उनके बाल न झड़े और इसके लिए कई तरह के केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करते है, जिससे बाल और कमजोर हो जाते है. तो चलिए जानते है कि आखिर कैसे आप नेचुरल तरीके से अपने बालों को सुरक्षित रख सकते है. इसके साथ ही उनको घना और जल्दी कैसे बढ़ेगे यह भी जान लेते है.

क्यों टूटते है बाल?
आजकल के बदलते लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खाने, पॉल्यूशन और केमिकल प्रोडक्ट्स, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और पसीने के कारण बालों की क्वालिटी पर असर होता है, जिससे पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी हेयर फॉल, डैंड्रफ और बालों की स्लो ग्रोथ की परेशानी से परेशान हो जाते हैं. अगर आप भी इन परेशानियों से परेशान हैं और बालों की क्वालिटी को सुधारना चाहते है, तो आपको सही हेयर केयर रूटीन फॉलो करना होगा और अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा, तभी आपके बालों की क्वालिटी और ग्रोथ बढ़ेगी.

क्यों रुक जाती है बालों की ग्रोथ?
बालों का झड़ना बहुत आम परेशानी है और लोग बिना सही जानकारी के अपने बालों में कुछ भी लगा लेते है, जिससे उनके बाल या तो झड़ने लगते है या फिर बढ़ते ही नहीं है. इसके साथ ही कई और अन्य कारणों की वजह से भी बाल झड़ने लगते है और बालों की ग्रोथ स्लो हो जाती है, तो चलिए जानते हैं कि आखिर किन कारणों की वजह से बाल नहीं बढ़ते हैं.

- तनाव
- उम्र बढ़ना
- एलोपेशिया एरियाटा
- जेनेटिक्स
- हेयरस्टाइलिंग उत्पाद
- प्रसव और स्तनपान
- थायरॉयड की  समस्याएं
- ड्राई हेयर और स्कैल्प

इसके साथ ही कुछ अन्य कारणों की वजह से भी बालों की ग्रोथ नहीं होती हैं, जैसे- अनुचित देखभाल करना, तकनीक, दवाओं का आत्याधिक सेवन, पर्यावरणीय कारक, गलत खान-पान की वजह से भी बालों की ग्रोथ नहीं होती हैं.

क्या योग से बाल बढ़ सकते हैं?
जी हां कुछ योग करने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है, जैसे- कपालभांति और सूर्य नमस्कार. कपालभांति करने से सिर को ताजा ऑक्सीजन मिलता है, जिससे यह रक्त परिसंचरण के लिए बहुत बेहतर माना जाता है और बालों की जड़ों को मजबूत और बालों को रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही सूर्य नमस्कार करने से आपके रोम छिद्रों में रक्त प्रवाह और परिसंचरण में सुधार होता है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत बेहतर होता है.

इन मुख्य कारणों की वजह से नहीं बढ़ते हैं आपके बाल?
- कई बार आपके बालों में इन्फेक्शन हो जाता है, जिससे सही देखभाल या उपचार न मिलने के कारण बालों अधिक गिरने लगते है. स्कल्प पर बैक्टीरिया के मौजूद रहने से बाल गिरने बंद नहीं होते हैं
- आजकल कुछ लोग बेवजह का तनाव लेते हैं, जिससे आपके स्वास्थाय पर बुरा असर और परिणाम स्वरूप आपके बाल भी अधिक झड़ने लगते है.
- उम्र बढ़ने के साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी बंद हो जाती हैं. इसके साथ ही कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी बालों के बढ़ने पर विपरीत प्रभाव डालते हैं.
- अगर आपके परिवार में किसी के भी बाल गिरते हैं, तो संभव है कि आपके बाल भी गिरे या फिर बालों की ग्रोथ न हों.
- बालों के गिरने का मुख्य कारण प्रदूषण भी है, जिससे हेयर ग्रोथ रुक जाती है.
- जंक फूड खाने से बालों पर बहुत बुरा अकन होता है, जिससे बालों का बढ़ना रुक जाता है.

यह भी पढ़ें - Vitamin D: इन खाद्य पदार्थों से विटामिन डी की कमी को करें दूर, मिलेंगे ये फायदे

बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने के घरेलू और असरदार उपाय
- एलोविरा
- सेब का सिरका
- अदरक
- अमरूद की पत्तियां
- बादाम का तेल
- चावल का पानी
- रोजमेरी आयल
- चुकंदर का रस 
- विटामिन ई
- नींबू का रस 

इन सभी चीजों से आप अपने बालों की ग्रोथ महज कुछ ही दिन में बढ़ा सकते हैं. इशके साथ ही आपको अपने खान-पान भी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है, जिससे आपके बालों की ग्रोथ सही ढ़ग से हो सके.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Mental Illness: दिमाग का विचलित होना हो सकता है इस गंभीर बीमारी का संकेत, क्या शॉक थेरेपी से बचेगी जान?

Joint Pain: सर्दियों में परेशान करता है जोड़ों का दर्द तो ये टिप्स देंगे आराम, करें फॉलो

Healthy Kidneys tips in Winters: इन लक्षणों को कर रहे हैं अनदेखा तो किसी भी वक्त हो सकती है किडनी फेल, ऐसे करें बचाव

Neck pain in winter: गर्दन दर्द से परेशान हैं तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिंदगी भर नहीं होंगे परेशान

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news