Rajasthan news : किसानों के लिए खुशखबरी, आज से सरसो और चने की MSP पर खरीद शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1634834

Rajasthan news : किसानों के लिए खुशखबरी, आज से सरसो और चने की MSP पर खरीद शुरू

Rajasthan news : 1 अप्रेल से सरसों और चने की समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद शुरू. इसके लिए 20 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू कर दिया गया था. सरसों बेचान के लिए 34 हजार 47 किसानों और चना के लिए 60 हजार 47 किसानों ने ऑनलाइन राजिस्ट्रेशन कराया है.

Rajasthan news : किसानों के लिए खुशखबरी, आज से सरसो और चने की MSP पर खरीद शुरू

Rajasthan news : भारत सरकार ने समर्थन मूल्य (MSP) पर 2023-24 के रबी सीजन में राज्य में चना खरीद का 6.65 लाख मीट्रिक टन और सरसों खरीद का 15.19 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया गया है. सरसों के लिए 634 और चना के लिए 634 खरीद केन्द्र स्थापित किये गए हैं. सरसों बेचान के लिए 34 हजार 47 किसानों और चना के लिए 60 हजार 47 किसानों ने ऑनलाइन राजिस्ट्रेशन कराया है.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि 1 अप्रैल से सरसों और चने की खरीद मूल्य समर्थन (MSP) पर शुरू होगी. यह निर्णय भारत सरकार द्वारा किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए लिया गया है. इसके लिए, 20 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है. इस प्रक्रिया के माध्यम से किसानों को समर्थन मूल्य पर उनकी उपज बेचने का अधिकार प्राप्त होगा.

94 हजार से अधिक किसानों ने कराया पंजीयन 
अभी तक 94 हजार से ज्यादा किसानों ने ई-मित्र, ग्राम सेवा सहकारी समिति और क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से उपज बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. यह निश्चित करने के लिए कि किसान समर्थन मूल्य पर उनकी उपज बेचने का अधिकार प्राप्त हो सके और न केवल उनकी आय बढ़ाएं बल्कि उन्हें भविष्य के लिए भी आत्मनिर्भर बनाएं.

सरसों और चने  का समर्थन मूल्य (MSP) हुआ तय 
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि तय खरीद केन्द्रों पर सरसों 5450 रुपए और चना 5335 रुपए के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा. उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं.

टोल फ्री नम्बर
सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान और भुगतान के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो, तो टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं.

Trending news