Cm Gehlot Big Relief: गहलोत सरकार की लाखों किसानों को बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद आज से शुरू
Advertisement

Cm Gehlot Big Relief: गहलोत सरकार की लाखों किसानों को बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद आज से शुरू

Support Price Starts Today: समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार ने किसानों से उपज की खरीद शुरू कर दी है. मूंग, उड़द और सोसाबीन की खरीद किसानों द्वारा की जा रही है लेकिन किसानों को ये याद रखना होगा कि उपज के बेचाने से पहले वे नजदीकी ईमित्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन जरूर करवा ले.

समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद.

Cm Gehlot Big Relief: गहलोत सरकार लाखों किसानों को आज से बड़ी राहत देगी. समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार ने किसानों से उपज की खरीद शुरू कर दी है. मूंग, उड़द और सोसाबीन की खरीद किसानों द्वारा की जा रही है लेकिन किसानों को ये याद रखना होगा कि उपज के बेचाने से पहले वे नजदीकी ईमित्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन जरूर करवा ले.

879 खरीद केंद्र बनाए सरकार ने
खरीद के लिए राजफैड ने केवीएसएस और जीएसएस पर 879 क्रय केन्द्र बनाए है. जिसमें मूंग के लिए 363, उड़द के लिए 166, मूंगफली के 267 और सोयबीन के लिए 83 खरीद केन्द्र खोले गए हैं. जिसमें से 419 केन्द्र क्रय-विक्रय सहकारी समितियों पर और 460 ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर बनाए गए है.किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र और खरीद केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक की गई है.

मूंगफली की खरीद 18 से
राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंग का खरीद का लक्ष्य 3 लाख 2 हजार 745 मीट्रिक टन,उडद का 62 हजार 508 मीट्रिक टन, मूंगफली का 4 लाख 65 हजार 565 मीट्रिक टन और सोयाबीन का 3 लाख 61 हजार 790 मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य दिया गया है. मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से होगी.

ये भी पढ़ें- PM Modi Live Today: मानगढ़ के मंच से PM ने की CM गहलोत की तारीफ, बोले- अशोक गहलोत मोस्ट सीनियर है

केंद्र सरकार ने तय किया समर्थन मूल्य
मूंग का समर्थन मूल्य 7755 रूपये, उडद का 6600, मूंगफली का 5850 और सोयाबीन का 4300 रूपये प्रति क्विंटल एफ.ए.क्यू श्रेणी का घोषित किया गया है.किसान को जनआधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति और बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड़ करनी होगी. जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा. किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-6001 शुरू किया गया है.

Trending news