CM Ashok Gehlot: अशोक गहलोत सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,आंगनबाड़ी कर्मियों का बढ़ाया मानदेय, खिले चेहरे मना जीत का जश्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1631047

CM Ashok Gehlot: अशोक गहलोत सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,आंगनबाड़ी कर्मियों का बढ़ाया मानदेय, खिले चेहरे मना जीत का जश्न

 CM Ashok Gehlot: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत की सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ी खुशखबरी दी है. सीएम अशोक गहलोत ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए इनका मानदेय बढ़ाने का फैसला लिया है. 

फाइल फोटो

Anganwadi: राजस्थान में आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है. सीएम अशोक गहलोत ने मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. सीएम ने साल 10 फरवरी को ही बजट पेश करते हुए मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया था.

सरकार ने मानदेय बढ़ाने के साथ यह भी साफ किया है कि यह बढ़ोतरी केवल राज्य की हिस्सा राशि में ही की गई है. इस बढ़ोतरी से सरकार का 70 करोड़ रुपया ज्यादा खर्च होगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में समेकित बाल विकास सेवाएं यानि आईसीडीएस के आंगनबाड़ी केंद्रों और शिशुपालना गृह पर काम करने वाले मानदेय कर्मियों को दिए जाने वाले मानदेय में बढ़ोतरी कर दी है.सीएम ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. सरकार ने मानदेय में दी जाने वाली राज्य की हिस्सा राशि में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी से आंगनबाड़ी केंद्रों पर काम करने वाले मानदेय कर्मियों को लाभ मिलेगा.इन मानदेय कर्मियों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और शिशुपालना गृह कायकर्ता शामिल हैं.

फिलहाल इन कर्मचारियों को मानदेय केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले अलग-अलग हिस्सा राशि से किया जाता है. इसमें केन्द्र 60 फीसदी पैसा जबकि बाकी 40 फीसदी राज्य देता है. सरकार ने साफ किया है कि बढ़ोतरी राज्य से मिलने वाले 40 फीसदी हिस्से पर होगी और बढ़ोतरी 15 फीसदी की गई है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बिगड़ा मौसम, तेज बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी

 

Trending news