इंडोनेशिया ने भारत को G-20 समिट की अध्यक्षता सौंपी, पीएम मोदी बोले- यह गर्व की बात है
Advertisement

इंडोनेशिया ने भारत को G-20 समिट की अध्यक्षता सौंपी, पीएम मोदी बोले- यह गर्व की बात है

बाली में हो रहे G-20शिखर सम्मेलन में भारत को जी20 की आधिकारिक रुप से अध्यक्षता मिल गई. सम्मेलन के दूसरे दिन मेजबान देश ने भारत को अगले साल अध्यक्षता करने की जिम्मेदारी सौंपी. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को G20 की अध्यक्षता सौंपी है.

इंडोनेशिया ने भारत को G-20 समिट की अध्यक्षता सौंपी, पीएम मोदी बोले- यह गर्व की बात है

जयपुर: बाली में हो रहे G-20शिखर सम्मेलन में भारत को जी20 की आधिकारिक रुप से अध्यक्षता मिल गई. सम्मेलन के दूसरे दिन मेजबान देश ने भारत को अगले साल अध्यक्षता करने की जिम्मेदारी सौंपी. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को G20 की अध्यक्षता सौंपी है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि G-20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. आज पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है.  बता दें, अगले साल जी-20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में होगा, जिसकी मेजबानी भारत करेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि G-20 का जिम्मा भारत ऐसे समय ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक संकट और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है. ऐसे समय  विश्व G-20 की तरफ आशा की नजर से देख रहा है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में अब यूरिया का संकट नहीं, लोकसभा स्पीकर बिरला ने भरपूर खाद देने को दिए निर्देश

मैंग्रोव में पीएम ने किया पौधरोपण

वहीं आज सुबह पीएम मोदी ने G20 नेताओं के साथ बाली के मैंग्रोव में पौधरोपण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि भारत की G-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया-उन्मुख होगी. G-20 नए विचारों की परिकल्पना और सामूहिक एक्शन को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम मूवर की तरह काम करेगा. 

क्या है जी 20 समूह?

विश्व की अर्थव्यवस्था को दशा और दिशा देने के लिए 2008 में जी-20 समूह का गठन हुआ था. वैश्विक स्तर पर आर्थिक मामलों में सहयोग करने के लिए यह समूह काम करता है.  जी 20 का ये शिखर सम्मेलन हर साल आयोजित किया जाता है. अगले साल 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा.  9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में अगला जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा.

 जी-20 में कौन-कौन देश शामिल
जी 20 समूह में भारत के अलावा अमेरिका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, ब्राजील, कनाडा, चीन, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, इटली, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, मैक्सिको, रूस,  सऊदी अरब और तुर्की शामिल हैं.

Trending news