Top IT Companies: दिवाली से पहले भरिए इन आईटी कंपनियों के साथ उड़ान, इतने हजार फ्रेशर्स की जल्द होगी भर्ती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1368213

Top IT Companies: दिवाली से पहले भरिए इन आईटी कंपनियों के साथ उड़ान, इतने हजार फ्रेशर्स की जल्द होगी भर्ती

Top IT Companies: आईटी के क्षेत्र में कैरियर बना रहे युवाओं के लिए ये खबर काफी अच्छी है, क्योंकि कई दिग्गज आईटी कंपनिया एक नहीं हजारों पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं. जानिए आखिर वो कौन सी कंपनियां हैं...

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Top IT Companies Vacancies: जब देश की अर्थव्यवस्था कोरोना काल में दम तोड़ रही थी, उस समय देश का आईटी सेक्टर देश की जीडीपी में दम भर रहा था. जानकारों का कहना है कि संकट के इन दिनों यह क्षेत्र पूरी तरह से सुरक्षित रहा है. आईटी कंपनियों (Top IT Companies Vacancies) के लिए वर्कफ्रॉम होम एक सशक्त विकल्प बनकर उभरा है. इसलिए सूचना क्रांति के इस दौर में सुरक्षित भविष्य और बेहत जीवन के लिए आईटी कंपनियों के साथ कैरियर की शुरूआत करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. 

इसीक्रम में आपको बता दें कि इसबार दिवाली से पहले आईटी कंपनियों (Top IT Companies Vacancies) के साथ उड़ान भरने के लिए बेहतर मौका है. क्योंकि देश की दिग्गज कंपनियां रोजगार का पिटारा लेकर आ रही हैं. आईटी स्किल्ड यूथ के लिए ये पिटारा कापी मददगार हो सकता है. ​टीसीएस, ​एक्सेंचर, कॉग्निजेंट, इन्फोसिस, ​कैपजेमिनी, विप्रो, आईबीएम समेत कई कंपनियों के हजारों वैकेंट पोस्ट हैं. 

विप्रो
विप्रो (WIPRO) ने वित्त वर्ष 2023 में लगभग 30,000 फ्रेशर्स को नियुक्त करने की योजना बनाई है, इसने हाल ही में यूएस-आधारित साइबर सिक्योरिटी कंस्लटेंसी एडगिल का अधिग्रहण किया और पुनर्योजी चिकित्सा पर अनुसंधान में तेजी लाने के लिए बायोटेक फॉर्म पैंडोरम टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग किया, विप्रो ने पिछले साल रिटर्न टू वर्क कार्यक्रम भी शुरू किया था, जिसका लक्ष्य ब्रेक के बाद अपने करियर को किक स्टार्ट करने वाली महिलाओं को टारगेट करना था.

आईबीएम
आईबीएम (IBM) 2022 के लिए एक व्यापक ग्रोथ स्ट्रेटेजी को लक्षित कर रहा है, जिसमें विकास केंद्रों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया गया है. टेक दिग्गज ने अपनी हाइब्रिड क्लाउड कंसल्टिंग क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अप्रैल 2020 से लगभग 20 कंपनियों का अधिग्रहण किया है. आईबीएम की योजना नॉन-मेट्रो शहरों में विस्तार और किराए पर लेने की है.

कॉग्निजेंट
कॉग्निजेंट (Cognizant) 2022 में 50,000 फ्रेशर्स की हायरिंग कर अपने साथ जोड़ने की योजना बना रहा है. इस कंपनी का हेड क्वार्टर न्यू जर्सी में है. यह कंपनी प्रमोशन और हायर बोनस की पेशकश के साथ-साथ कर्मचारियों के ट्रेनिंग और डेवलपमेंट में निवेश करके प्रतिभा को बनाए रखना चाह रही है, कॉग्निजेंट ने 2021 की अंतिम तिमाही में 2015 के बाद से राजस्व में पहली बार दोहरे अंकों में वृद्धि देखी.

इन्फोसिस
इंफोसिस (Infosys) बाजार पूंजीकरण में 100 अरब डॉलर को छूने वाली भारत की चौथी कंपनी बन गई है, अपने डिजिटल रेस्किलिंग प्लेटफॉर्म पर 1.2 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को शामिल करके, इंफोसिस आईटी क्षेत्र में भारी प्रतिभा की कमी को दूर करने की कोशिश कर रहा है, कंपनी ने वित्त वर्ष 2012 में 55,000 से अधिक कॉलेज ग्रेजुएट्स को काम पर रखा है और वित्त वर्ष 2013 में और भी अधिक भर्ती करने की योजना बना रही है.

​कैपजेमिनी
कैपजेमिनी (Capgemini) का लगभग आधा वर्कफोर्स भारत में है, यह एक फ्रांसीसी कंपनी है. कैपजेमिनी ने 5जी आधारित एंटरप्राइज-ग्रेड समाधानों पर काम करने के अलावा क्वांटम कंप्यूटिंग, मेटावर्स और सिंथेटिक बायोलॉजी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों को दोगुना करने की योजना बनाई है. कैपजेमिनी इस साल भारत में 60,000 से अधिक नए कर्मचारियों को नियुक्त करेगा.

​टीसीएस
टीसीएस (TCS) यानी एक ऐसी कंपनी जिसमें आधे मिलियन से अधिक लोग कार्य करते हैं, भारत में अन्य आईटी कंपनियों के बीच यह काम करने के लिए सबसे बेहतर एनवायरमेंट देता है. कंपनी का दावा है कि उसने अप्रैल और दिसंबर, 2021 के बीच 1,10,000 से अधिक कर्मचारियों का प्रमोशन किया.

​एक्सेंचर
पिछले साल भारत में जेंडर न्यूट्रल पॉलिसी के बाद एक्सेंचर 50:50 प्रतिनिधित्व के अपने लक्ष्य के करीब पहुंच गया है, अब कंपनी में महिलाएं इसके कर्मचारियों की संख्या का 45% है, कंपनी जयपुर और कोयंबटूर जैसे टियर 2 शहरों में कार्यालय स्थापित कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाओं तक पहुंच बनाई जा सके. इस कंपनी के टॉप लोकेशन बेंगलुरु एरिया, मुंबई एरिया और हैदराबाद एरिया में हैं.

Trending news