Fitness Tips:एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय इन गलतियों से बचे और पाएं मलाइका जैसी बॉडी
Advertisement

Fitness Tips:एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय इन गलतियों से बचे और पाएं मलाइका जैसी बॉडी

Fitness Tips: आपका भी सपना है मलाइका अरोड़ा जैसी एवरग्रीन फिटनेस पाने का तो जिम बॉल से सपना पूरा हो सकता है  लेकिन, कई बार आप  एक्सरसाइज बॉल को इस्तेमाल करने में कुछ ऐसी मिस्टेक कर देते है जिससे आपको पूरा फायदा नहीं मिल पाता है.

मलाइका फिटनेस

Fitness Tips: आपका भी सपना है मलाइका अरोड़ा जैसी एवरग्रीन फिटनेस पाने का तो जिम बॉल से सपना पूरा हो सकता है. लेकिन इसके लिए आपको जाननी होगी जिम बॉल को इस्तेमाल करने की सही टेक्निक. अक्सर आप जिम  एक्सरसाइज के दौरान कई तरह के इक्विपमेंट को प्रयोग में लाते हैं, जिससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सके. इन्हीं में से एक है  एक्सरसाइज बॉल. एक्सरसाइज बॉल के साथ स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग या स्ट्रेचिंग रूटीन को फॉलो करना काफी अच्छा रिजल्ट देता है. ऐसे में कई बार आप  एक्सरसाइज बॉल को इस्तेमाल करने में कुछ ऐसी मिस्टेक कर देते है जिससे आपको पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. आज हम आपको बताएंगे वो मिस्टेक जो आप अक्सर जिम में एक्सरसाइज बॉल के साथ करते हैं.

अनस्टेबल रहना 

शुरुआत में एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल भरा लगता है, इस दौरान आप थोडा अनस्टेबल महसूस करते है, लेकिन अगर बार बार लड़खड़ा रही हैं तो ऐसे में एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करने से बचें. पहले एक्सरसाइज बॉल के साथ स्टेबल होने की कोशिश करें फिर वर्कआउट शुरु करें. 

एक्सरसाइज बॉल का चुनाव 

यह एक्सरसाइज बॉल के चयन में कीजाने वाली सबसे आम मिस्टेक हैं. कई बार हम बहुत छोटी या बहुत बड़ी बॉल का चयन कर लेते हैं. यह आपकी फॉर्म के साथ समस्या पैदा कर सकता है और फिर एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग के इफेक्ट को कम करता है.मार्केट में तीन साइज की एक्सरसाइज बॉल मिलती हैं  जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार सलेक्ट कर सकती है.

गलत टेक्निक 

आप चाहे कोई सी भी एक्सरसाइज करें उसके लिए सही टेक्निक का चयन करना बहुत जरुरी है. यही नियम एक्सरसाइज बॉल पर भी लागू होता है. एक्सरसाइज बॉल पर गलत तरिके से वर्कआउट करने पर मसल्स पर पूरा इफेक्ट नहीं आता है, जिससे बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता हैं. 

बिना बैलेंस के इक्विपमेंट का इस्तेमाल 

अगर आप एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल कर रहें हैं और आपके लिए ये सब नया है तो उसके साथ बिना बैलेंस बैठाये डम्बल्स आदि का प्रयोग कुछ समय ना करें.  इससे आपके चोटिल होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें - New Year: न्यू ईयर पार्टी के लिए आप भी चुन सकती हैं सेलिब्रिटीज का फैशन फंडा
 

Trending news