उद्यमी भारतः दिल्ली में 35 पुरस्कारों में राजस्थान ने जीते 4 पुरस्कार, करौली का रहा दबदबा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1238978

उद्यमी भारतः दिल्ली में 35 पुरस्कारों में राजस्थान ने जीते 4 पुरस्कार, करौली का रहा दबदबा

 एमएसएमई के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिए गए 26 श्रेणी के पुरस्कारों में राजस्थान ने विभिन्न 4 श्रेणियों में कब्जा जमाया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने दिव्यांग विजेता सुनीता गुप्ता के साथ चर्चा की. 

 

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित उद्यमी भारत कार्यक्रम संपन्न.

Delhi/Jaipur: दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित उद्यमी भारत कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करौली जिले को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की श्रेणी में दूसरे स्थान पाने के लिए सम्मानित किया.उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने पुरस्कार ग्रहण किया. इस अवसर पर एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, एमएसएमई राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह उद्योग आयुक्त महेंद्र कुमार पारख, करौली जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, महाप्रबंधक कमलेश कुमार मीना, एमएसएमई जयपुर के निदेशक वी.के.सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे. एमएसएमई के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिए गए 26 श्रेणी के पुरस्कारों में राजस्थान ने विभिन्न 4 श्रेणियों में कब्जा जमाया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने दिव्यांग विजेता सुनीता गुप्ता के साथ चर्चा की. अशोक पारीक, अनीता लूनिया को भी विभिन्न श्रेणियों में उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया.

उद्योग मंत्री ने एमएसएमई क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर देश में आकांक्षी जिला श्रेणी में द्वितीय स्थान पाने व प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित होने के लिए आयुक्त उद्योग, जिला कलेक्टर एवं महाप्रबंधक उद्योग विभाग सहित पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी. पीएम ने कहा कि राज्य सरकार एमएसएमई सहित उद्योग के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रही है. 

प्रदेश भर में स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के उद्योगों को विकसित करने के लिए प्रभावी योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं. पीएम ने कहा कहा कि आगामी 7-8 अक्टूबर को इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022 आयोजित किया जा रहा है, जिसके जरिए प्रदेश में 10 लाख से ज्यादा राशि का निवेश विभिन्न कंपनियों द्वारा किया जाएगा. इससे न केवल प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे.

मंत्री शाकुंतला रावत ने कहा कि राज्य सरकार की प्रभावी औद्योगिक नीतियों के चलते उद्योग के क्षेत्रों लगातार नवाचार हो रहे हैं. यही वजह है कि राज्य में स्थानीय के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां भी दिलचस्पी दिखा रही है. राज्य के सिरोही, धौलपुर, जैसलमेर और करौली जिलों को 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट' कार्यक्रम के तहत चयन किया जा चुका है, जिनमें से करौली जिले ने बेहतरीन कार्य के लिए दूसरे स्थान प्राप्त किया है. 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्टस' कार्यक्रम भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसके जरिए देश के प्रगतिशील जिलों को क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय कार्य के लिए चुना जाता है.

यह भी पढ़ें- PAN Aadhaar Link : 2023 तक इनवैलिडड नहीं होगा पैन कार्ड, लेकिन Free में नहीं होगी लिंकिंग, हर महीने लगेगी पेनाल्टी 
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां
 क्लिक करें 

Trending news