Sawan Month : सावन के महीनें में भूलकर भी ना करें ये काम, जानें रक्षाबंधन पर कब राखी बांधना होगा शुभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1242013

Sawan Month : सावन के महीनें में भूलकर भी ना करें ये काम, जानें रक्षाबंधन पर कब राखी बांधना होगा शुभ

Sawan Month : सावन के महीने का पहला सोमवार 18 जुलाई के दिन है. इस दिन सावन सोमवार का व्रत रखा जाएगा. वहीं दूसरा सोमवार 25 जुलाई को तो तीसरा सोमवार 1 अगस्त के बाद चौथा सोमवार 8 अगस्त को होगा. सावन का अंतिम सोमवार 12 अगस्त को है. इस बार सावन के महीने में कुल 5 सोमवार पड़ने वाले हैं. 

 

Sawan Month : सावन के महीनें में भूलकर भी ना करें ये काम, जानें रक्षाबंधन पर कब राखी बांधना होगा शुभ

Sawan Month : हिंदू पंचांग के अनुसार सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो 12 अगस्त तक रहेगा. सावन का महीना भगवान भोलेनाथ के भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है. इस महीने में भक्त पूरी श्रद्धा और नियमों का पालन करते हुए भगवान भोलेनाथ की आराधना और जलाभिषेक-रुद्राभिषेक करते हैं. 

इस बार सावन के महीने का पहला सोमवार 18 जुलाई के दिन है. इस दिन सावन सोमवार का व्रत रखा जाएगा. वहीं दूसरा सोमवार 25 जुलाई को तो तीसरा सोमवार 1 अगस्त के बाद चौथा सोमवार 8 अगस्त को होगा. सावन का अंतिम सोमवार 12 अगस्त को है. इस बार सावन के महीने में कुल 5 सोमवार पड़ने वाले हैं. 

कुंवारी कन्याएं सावन के महीने में सोमवार के दिन व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ से अच्छे पति की कामना करती हैं. आस्था और विश्वास के साथ भगवान भोलेनाथ को सावन के महीने में खुश रखने के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में ये कार्य करने से बचना चाहिए.

सावन में ये काम भूलकर भी ना करें

तेल : सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ का पूजन करने वाले श्रद्धालुओं को तेल नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि इससे भगवान भोलेनाथ नाराज हो जाते हैं. तेल और तिल का दान करने से भोलेनाथ की कृपा मिलती है. सावन महीने में तेल का प्रयोग खुद के लिए ना करें.

तामसिक भोजन : सावन के महीने में मांस, मछली, मदिरा का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. इससे भगवान भोलेनाथ रूठ सकते हैं और उनका प्रकोप झेलना पड़ता है. शारीरिक स्वास्थ्य और उत्तम विचार के लिए मांस मदिरा के सेवन से सावन में बचें.

निद्रा: ऐसी मान्यता है कि सावन मास में दिन में ना सोए, भक्ति के इस महीने में भगवान भोलेनाथ की आराधना करें. उनकी पूजा करें. ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें और  दिन में सोने से बचें. 

क्या है रक्षाबंधन की तिथि और शुभ मुहूर्त
इस बार भाई बहन का पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10:38 से शुरू हो रही है जो कि अगले दिन यानी कि 12 अगस्त को सुबह 07:05 तक है. वहीं राखी बांधने का शुभ समय 11 अगस्त को सुबह 09:28 से शुरू होगा जो कि रात 09:14 तक रहेगा. इस शुभ समय में बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee News इस तहर  की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें )

Trending news