Diwali 2022 Health Tips: दीवाली पर इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना
Advertisement

Diwali 2022 Health Tips: दीवाली पर इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

Diwali 2022 Health and Safety Tips: त्योहार के दौरान ही आपको फैमिली या रिलेटिव के साथ समय बिताने का मौका मिलता है. ऐसे में घर में आपको मनपसंद खानों का मौका भी मिलता है साथ में डांस और मस्ती भी बनता है लेकिन बीते कुछ समय में डांस करते-करते हार्ट अटैक के मामलों ने डरा दिया है.

दिवाली खुशियां देती है, सेहत से जुड़ी परेशानियां भी.

 Diwali 2022 Health and Safety Tips: दीवाली का इंतजार हर किसी को रहता है और हो भी क्यों ना ! पिछले दो वर्षों में वैश्विक महामारी कोरोना ने त्योहार पर पानी फेर दिया. करोना ने त्योहारों में फैमिली या रिलेटिव के साथ समय बिताने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया. त्योहार के दौरान ही आपको फैमिली या रिलेटिव के साथ समय बिताने का मौका मिलता है. ऐसे में घर में तरह-तरह के लजीज पकवान बनते हैं और आपको मनपसंद खानों का मौका भी मिलता है साथ में डांस मस्ती भी बनता है लेकिन बीते कुछ समय में डांस करते-करते हार्ट अटैक, जिसमें एक शख्स मस्ती में डांस कर रहा था और अचानक उसे हार्ट अटैक आ गया. यह वीडियो सामने आने के बाद चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि क्या डांस करने से भी हार्ट अटैक आ सकता है.

 डांस और हार्ट अटैक का क्या है कनेक्शन
आमतौर पर डांस और जुंबा करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और सभी लोग फेस्टिव सीजन पर चांस मिलने पर डांस जरूर करते हैं. अब सवाल उठता है कि डांस और हार्ट अटैक का वाकई में कोई कनेक्शन है? इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब  ग्रेटर नोएडा के शारदा हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.शुभेन्दु मोहंती से जान लेते हैं.

क्या है कार्डियोलॉजिस्ट की राय?
डॉ. शुभेन्दु मोहंती का कहना है कि डांस करना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.आप नियमित तौर पर डांस नहीं करते और अचानक बहुत तेज डांस करेंगे तो इससे आपके लिए परेशानी हो सकती है.डांस करने के दौरान आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है और इससे हार्ट पर दबाव की स्थिति बन जाती है. इसलिए आप कोई भी एक्सरसाइज या इस तरह का हेल्थ रिलेटेड प्रोग्राम शुरू करते है तो आपको इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.आप मोटापा या हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं तो अचानक हाई इंटेंसिटी वाला डांस या एक्सरसाइज करने से हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा स्मोकिंग करने वाले लोगों को भी डांस के दौरान इस तरह का जोखिम ज्यादा होता है.

दिवाली आपके सेहत का दिवाला ना निकाल दे
दिवाली का त्योहार है ऐसे में ऑफिस से लेकर सोसाइटी में दिवाली को सेलिब्रेट करने के लिए डांस से लेकर जायका का भरपूर मजा लेने का मौका और मौसम है. ऐसे में ये दिवाली आपके सेहत का दिवाला ना निकाल दे. अक्सर स्वाद के चक्कर में आपको सेहत का ख्याल नहीं रहता है और जमकर खाते हैं. इस तरह आपके सेहत पर असर पड़ सकता है, लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है. आप कुछ टिप्स अपनाकर लजीज पकवानों का आनंद भी ले सकते हैं और बीमार भी नहीं होंगे. आइए जानते हैं, दिवाली पर सेहत का ख्याल कैसे रखें?

दिवाली खुशियां देती है, सेहत से जुड़ी परेशानियां भी लाती है
दिवाली का त्योहार जहां ढेर सारी खुशियां और रौनक लेकर आता है, तो सेहत से जुड़ी परेशानियां भी दस्तक देती है. दिवाली में तैयार ढेर सारे पकवानों के सेवन से स्वास्थ्य पर इसका विपरित प्रभाव पड़ने लगता है. वहीं दिवाली में पटाखों से होने वाला धुंआ और शोर सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में जरूरत है समझदारी के साथ त्योहार को सेलिब्रेट करने की तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप दिवाली को सेलिब्रेट करने के साथ ही अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रख पाएंगे आइए जानते हैं. जो दिल के और शुगर के मरीज है अपने खान-पान को विशेष ध्यान रखे और समय -समय पर जांच जरूर करायें.

हार्ट हेल्थ और डांस का कनेक्शन 
एक्सपर्ट के मुताबिक हार्ट हेल्थ के लिए डांस को एक्सरसाइज के तौर पर किया जा सकता है. इसे धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए और फिर स्टैमिना बढ़ जाएगा. किसी भी तरह की एक्सरसाइज को अचानक बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए. डांस या एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी में एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो हमें खुश और हेल्दी रखने में मदद करता है. स्वस्थ लोगों के लिए डांस करना फायदेमंद होता है. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही डांस या एक्सरसाइज करनी चाहिए.

ऐसे लोगों के लिए डांस करना खतरनाक
 डॉ. शुभेन्दु मोहंती के मुताबिक हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगों को डांस करने से पहले जरूरी बातें जान लेनी चाहिए. जिन पेशेंट की आर्टिरीज ब्लॉक हो गई हैं, उन्हें डांस और एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. उनके लिए ऐसा करना हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. यहां तक कि अत्यधिक स्ट्रेस भी जानलेवा हो सकता है. ऐसे लोगों को कार्डियोलॉजिस्ट की सलाह के बाद ही किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को पहले हार्ट अटैक आ चुका है, उन्हें स्लो डांस करना चाहिए. ज्यादा देर तक डांस करना नुकसानदायक हो सकता है. सिर्फ डांस ही नहीं पावर योगा, एरोबिक्स से भी बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Diwali 2022: इस बार दिवाली को बनाए यादगार, घूम आएं रंगीला राजस्थान

अगर घर पर मिठाईयां बन रही हो तो इन सामग्री की चुनाव सोच-समझ कर करें. ऐसी सामग्री का इस्तेमाल करें, जिसमें फैट और शुगर की मात्रा कम हो ताकि आप हेल्दी मिठाईयां खा सकें और आपको कोई भी नुकसान न हो. आप मीठे खाने के शौकीन हैं तो फल और ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपका सेहत भी अच्छा रहेगा. दीवाली से कुछ दिन पहले ही वर्कआउट करना शुरू कर दें ताकि आप त्योहार पर हेवी खाएं तो भी आपका वजन कंट्रोल में रहें.

Trending news