जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग हुई तेज, राज्यपाल कलराज मिश्र को सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1253253

जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग हुई तेज, राज्यपाल कलराज मिश्र को सौंपा ज्ञापन

देश में बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए सख्त कानून बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की ओर से प्रदेश में उपखंड से जिला मुख्यालय तक अधिकारियों को ज्ञापन दिए गए.

जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग हुई तेज,  राज्यपाल कलराज मिश्र  को सौंपा ज्ञापन

Jaipur:  देश में बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए सख्त कानून बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की ओर से प्रदेश में उपखंड से जिला मुख्यालय तक अधिकारियों को ज्ञापन दिए गए. वहीं, जयपुर में फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलकर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग रखी. 

यह भी पढ़ें- अजमेर: जेल में बंद कैदियों को बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर, जानिए कैसे...

विश्व जनसंख्या दिवस पर सोमवार को जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की ओर से देशभर में ज्ञापन दिए गए हैं. राज्य में उपखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक एसडीएम और जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिए गए. फाउंडेशन प्रदेश अध्यक्ष नारायण राम चौधरी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल दोपहर एक बजे राजभवन पहुंचा. राज्यपाल को पीएम और सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा. राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रतिनिधि मंडल की पूरी बात सुनी और केंद्र व राज्य सरकार तक उनकी मांग पहुंचाने का आश्वासन दिया. राज्यपाल से मिलने वाले प्रतिनिधि मंडल में चौधरी के अलावा पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा, पूर्व महिला आयोग अध्यक्ष सुमन शर्मा, कुलभूषण बैराठी आदि शामिल थे. 

जनसंख्या विस्फोट के समाधान के लिए दिए सुझाव  
बढ़ती जनसंख्या से भारत में गंभीर हालात हो रहे हैं. भरत में विश्व की 17.74 प्रतिशत अर्थात140 करोड़ जनसंख्या रहती है. वहीं क्षेत्रफल के हिसाब से हमारी आबादी 20 करोड़ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यही कारण है कि  सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय स्थतियां दिन प्रतिनिद विस्फोटक होती जारही है. 

बढ़ती जनसंख्या देश -प्रदेश में संसाधनों,  बेरोजगारी, महामारी, अपराध और विकास को निगल रही है. जनसंख्या समाधान फाउंडेशन लोगों को जनसंख्या विस्फोट के खतरे बताने के लिए जनजागरण कर रहा है.  तीन महीने से प्रदेश में जनजागरण यात्रा निकाली जा रही है. यात्रा के दौरान पौने दो सौ से ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों में  400 स्थानों पर जनसभाएं हुई. 

 फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष नारायणराम चौधरी ने कहा कि देश के कई  प्रदेशों में जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर आंदोलन किए जा रहे हैं. राजस्थान के साथ ही केंद्र सरकार से भी सख्त जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की जा रही है. जनसंख्या कानून की मांग को लेकर आम लोगों के साथ ही संत-महंत भी आंदोलन से जुड़े हुए हैं.  14 अगस्त को जयपुर शहर में हिंदू हुंकार रैली आयोजित की जाएगी. इसमें संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार, केंद्रीय मंत्री गिर्राज सिंह सहित कई साधुसंत मौजूद रहेंगे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news