Cyclone Biparjoy: संकट टला नहीं है...आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी रद्द
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1742031

Cyclone Biparjoy: संकट टला नहीं है...आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

जयपुर न्यूज: बिपरजॉय चक्रवाती तूफान सहित हर प्राकृतिक आपदा के लिए जयपुर जिला प्रशासन मुस्तैद दिखाई दे रहा है. आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है. कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है.

 

Cyclone Biparjoy: संकट टला नहीं है...आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

Jaipur: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर मौसम विभाग ने जयपुर जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. उधर जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने उपखंड अधिकारियों और तहसीलदारों को 17 से 19 जून तक आपात स्थिति से निपटने का अलर्ट जारी किया है. 

आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों में छुट्टी रद्द कर अधिकारियों और कार्मिकों को मुख्यालय न छोड़ने के निर्देश दिए हैं. जयपुर जिला प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारियां दुरुस्त कर ली है. 

राजपुरोहित ने कहा कि आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी जरूरी कार्यों को प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी. जयपुर में बिपरजॉय तूफान के प्रभाव की संभावना को देखते हुए जिले में आयोजित होने वाले महंगाई राहत कैंप स्थगित कर दिये गए हैं.

शिविरों को किया गया स्थगित

प्रशासन गांवों के संग अभियान और प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत आयोजित होने वाले शिविरों को भी स्थगित कर दिया गया है. चक्रवाती तूफान बिफरजॉय की संभावना को देखते हुए जयपुर जिला प्रशासन द्वारा आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की गई थी. 

बिपरजॉय की आपात स्थिति में कंट्रोल रूम नम्बर

जिसमें आमजन से बिफरजॉय से सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील गई है. जिला कलेक्टर ने आमजन से संभावित तूफान से सतर्क और सुरक्षित रहने के साथ साथ किसी भी आपात स्थिति में कंट्रोल रूम नम्बर- 0141-2204475, 0141-2204476 और टोल फ्री नंबर 1077 पर सूचना देने की अपील की है.

 जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के प्रभावी संचालन की जिम्मेदारी तहसीलदार स्तर के अधिकारी को सौंपी गई है. जिला प्रशासन ने मानसून पूर्व तैयारियों के तहत नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी है. साथ ही बाढ़ से बचाव और नियंत्रण के लिए जयपुर शहर में 22 इंसीडेंट कमाण्डर नियुक्त किये है.

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारियों को इंसीडेंट कमाण्डर की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इन्सीडेन्ट कमाण्डर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर बाढ़ नियंत्रण एवं बचाव कार्य सुनिश्चित कर रहे हैं. जयपुर शहर में इन्सीडेन्ट कमाण्डर नगर निगम जयपुर हैरिटेज-ग्रेटर और जेडीए से समन्वय कर संसाधनों का आंकलन करना और बाढ़ की स्थिति में राहत गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं.

वहीं जल भराव की स्थिति में जल निकासी का प्रबंध करना, प्रभावित इलाकों में आवश्यक दवाईयों का छिड़काव करना, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विद्यालय भवन, सामुदायिक भवन, आश्रय स्थल एवं पुनर्वास हेतु भवनों को चिन्हित करना और प्रभावित परिवारों को पुनर्वासित करवाने की जिम्मेदारी भी इन्सीडेन्ट कमाण्डर्स को ही सौंपी गई है.

यह भी पढ़ें- 

Cyclone Biparjoy: राजस्थान में कहर बरपा रहा बिपोर्जॉय, ट्रेनें रद्द, जिम-कोचिंग सेटर सब हुए बंद

बाड़मेर-जालोर में बिपोर्जॉय का कहर, उखड़ गए पेड़, लबालब हुईं सड़कें

Trending news