कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: राजस्थान के 414 में से 408 वोट पड़े, 19 अक्टूबर को मिलेगा 'आलाकमान'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1399492

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: राजस्थान के 414 में से 408 वोट पड़े, 19 अक्टूबर को मिलेगा 'आलाकमान'

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव संपन्न हो गया. चुनाव सुबह 10 बजे से शुरू होकर शाम चार बजे तक चला. जयपुर में वोटिंग समाप्त होने के बाद पीआरओ राजेंद्र सिंह कुंपावत अपनी टीम के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: राजस्थान के 414 में से 408 वोट पड़े, 19 अक्टूबर को मिलेगा 'आलाकमान'

जयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव पूरे देश में एक साथ शाम 4 बजे संपन्न हो गया.पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठवीं बार अध्यक्ष चुनने के लिए वोटिंग कराई गई. वहीं, 24 साल बाद पहली बार अध्यक्ष चुनने के लिए वोट डाले गए हैं. मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी समेत AICC के नेताओं ने 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस हेडक्वार्टर में वोट डाला. वहीं, राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक के बेल्लारी में अपना वोट डाला.

लंबे समय से था नए अध्यक्ष का इंतजार-सोनिया

वहीं अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शशि थरूर ने केरल के तिरुअनंतपुरम में पार्टी ऑफिस में मतदान किया. जबकि खड़गे ने बैंगलूरू में वोट डाला. वोटिंग समाप्त होने के बाद सोनिया गांधी ने कहा कि नए अध्यक्ष का इंतजार लंबे वक्त से था, जो जल्द ही खत्म हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट की उम्र में अशोक गहलोत भी बने थे मुख्यमंत्री, राजस्थान सरकार के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा का बयान

राजस्थान के कई नेताओं ने दिल्ली में किया मतदान, कई नेता नहीं डाल पाए वोट 

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में 414 डेलिगेट्स थे. हालांकि, जयपुर में वोटिंग के लिए बनाए गए दो बूथों पर 408 मत ही पड़े. राजस्थान PCC के कुछ डेलिगेट्सों ने दिल्ली में मतदान किया. इसमें सचिन पायलट, हरीश चौधरी समेत अन्य नेताओं ने कांग्रेस हेडक्वार्टर में वोट डाला. इसके अलावा स्पीकर सीपी जोशी, नारायण सिंह, वाजिब अली, श्रवण कुमार, राघवेन्द्र मिर्धा और लीला मदेरणा ने वोट नहीं डाले. ये नेता स्वास्थ्य और निजी कारणों के चलते वोट देने नहीं आए. 

19 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे

पीआरओ राजेंद्र सिंह कुंपावत और उनकी टीम जयपुर में वोटिंग के बाद मतपेटियां लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो गई. 19 अक्टूबर को कांग्रेस मुख्यालय में वोटिंग की काउंटिंग होगी. काउंटिंग के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: बिना नाम लिए गहलोत का पायलट पर तंज, बोले- जिन्हें बिना रगड़ाई पद मिल गए वे देश में फितूर कर रहे हैं

अध्यक्ष पद के लिए 96% पोलिंग- मिस्त्री

मतदान संपन्न होने के बाद कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी रही है और वह इससे संतुष्ट हैं. उन्होंने कहा कि 9,900 में से 9, 500 डेलिगेट्स ने वोट डाले हैं.यानी 96% पोलिंग हुई है. सभी राज्यों से 18 अक्टूबर को बैलेट बॉक्स आएगा. इन्हें AICC हेडक्वार्टर्स में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाएगा.  19 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

यह हमारा आंतरिक चुनाव- खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में वोट डाला. वोटिंग करने के बाद उन्होंने कहा कि यह हमारा आंतरिक चुनाव है. हमने एक-दूसरे से जो कुछ भी कहा वह दोस्ताना ढंग से रहा.  हमें मिलकर पार्टी को मजबूत करना है.

यह भी पढ़ेंकांग्रेस अध्यक्ष के लिए वोट देने के बाद सचिन पायलट बोले बीजेपी वालों को ये बात नहीं पता

कुछ लड़ाइयां इतिहास के लिए लड़ते हैं- थरूर

 कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने केरल के तिरुवनंतपुरम में वोटा डाला. मतदान के बाद थरूर ने कहा  इतिहास याद रखेगा. हम खामोश नहीं थे. थरूर ने ट्वीट किया, "कुछ लड़ाइयां हम इसलिए भी लड़ते हैं कि इतिहास याद रख सके कि वर्तमान खामोश नहीं था''

Trending news