राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन, 18-19 जून को एग्जाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1224019

राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन, 18-19 जून को एग्जाम

राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है. 18 जून को कम्प्यूटर शिक्षक अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है तो वहीं 19 जून को वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा.

राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन

Jaipur: राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है. 18 जून को कम्प्यूटर शिक्षक अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है तो वहीं 19 जून को वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा.

परीक्षा के लिए राजस्थान के सातों संभागों में 668 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 10 हजार 157 पदों पर कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. 9 हजार 862 पदों पर कम्प्यूटर अनुदेशक तो 295 पदों पर वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का आयोजन किया जा रहा है.

राजधानी जयपुर में 92 परीक्षा केन्द्रों पर 30 हजार 516 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं तो वहीं कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती के लिए 2 लाख 21 हजार 562 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. सबसे ज्यादा उदयपुर में 117 परीक्षा केन्द्रों पर 33 हजार 414 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आज आयोजित हो रही कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा दो पारियों में आयोजित हो रही है.

यह भी पढ़ें-सीएम गहलोत के भाई के घर 12 घंटे तक चली CBI की कार्रवाई, अब पहुंची पुश्तैनी आवास पर

पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी तो वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले तक ही परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश दिया गया तो वहीं कड़ी जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को केन्द्र के अंदर प्रवेश दिया गया. राजस्थान में पहली बार आयोजित हो रही कम्प्यूटर भर्ती परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में खासा उत्साह नजर आ रहा था.

परीक्षार्थियों का कहना था कि 'करीब 3 से 4 सालों इस भर्ती का इंतजार किया जा रहा था. शिक्षक बनने की योग्यता के कोर्स तो कर रखे थे लेकिन नियमित भर्ती का इंतजार लम्बा हो गया था. पहले सरकार ने ये भर्ती संविदा पर निकाली थी, लेकिन संघर्ष के बाद बेरोजगारों को जीत मिली और भर्ती नियमित हुई. अब बस ये उम्मीद है कि भर्ती परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ हो और समय पर परिणाम जारी करके जल्द से जल्द नियुक्ति प्रक्रिया को पूरी किया जाएगा.'

गौरतलब है कि कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का आयोजन जहां सभी संभागों पर आयोजित की जा रही है तो वहीं 19 जून रविवार को 295 पदों पर आयोजित होने वाली वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन सिर्फ जयपुर में होगा.

Trending news