Chanakya Niti : इन हरकतों से स्त्री जानें कि पुरुष के दिमाग में आखिर चल क्या रहा है
Advertisement

Chanakya Niti : इन हरकतों से स्त्री जानें कि पुरुष के दिमाग में आखिर चल क्या रहा है

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य(Aachaary Chanakya) ने नीति शास्त्र(Niti Shastra) में बताया है कि एक स्त्री और पुरुष (Men women) के बीच रिश्तों को कैसे बनाए रखा जा सकता है. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) खासतौर पर विवाह के बाद कैसे रिश्ते को मजबूत किया जा सकता है.

Chanakya Niti : इन हरकतों से स्त्री जानें कि पुरुष के दिमाग में आखिर चल क्या रहा है

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी भी रिश्ते में ईमानदारी जरूरी है. वो रिश्ते जो भरोसे पर टिके होते हैं उनमें ईमानदारी और जरूरी हो जाती है. इसलिए स्त्री पुरुष के बीच बने रिश्ते में इस गुण का होना बहुत जरूरी है. जो आपके रिश्ते को बनाये रखता है. 

यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः
तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा

कभी कभी बहुत साल साथ रहने के बाद भी एक स्त्री ये नहीं समझ पाती है कि पुरुष के दिमाग में चल क्या रहा है. ऐसे में ये नीति कारगर हो सकती है. पुरुष की इन हरकतों को दिखकर उसके दिमाग में क्या चल रहा है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन पुरुषों के रिश्तों में ईमानदारी होती है, वो हमेशा सम्मान पाता है. ऐसा पुरुष हमेशा अपनी पत्नी के लिए सम्मान की भावना रखते हैं और प्यार हमेशा बढ़ता रहता है. ऐसे पुरुष कभी झूठ नहीं बोलते है. लेकिन अगर ऐसे गुण आपके साथी में नहीं हैं तो एक बार सोचें.  Chanakya Niti : स्त्री-पुरुष ने विवाह के बाद अगर किया ये काम तो जिंदगी भर का लगेगा दाग

आचार्य चाणक्य कहते हैं, एक पुरुष कैसा व्यवहार करता है. वो उसे समाज में मान-सम्मान दिलवाता है. अच्छे संस्कार, मधुर वाणी और सज्जनता दर्शाने वाला पुरुष स्त्रियों की पहली पसंद होता है.  लेकिन ये सज्जनता अगर सिर्फ दूसरों के सामने दिखे और घर पर दूसरा रूप देखने को मिले तो सोचनें की जरूरत है.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक अच्छा साथी हमेशा बुरे वक्त में साथ रहता है. स्त्री की भावनाओं को सुनता और समझता है लेकिन अगर पुरुष ऐसा नहीं कर रहा है. आपके साथ होने के बाद भी दूसरी तरफ देख रहा है तो उसके दिमाग में क्या चल रहा है ये सोचने की जरूरत है. ऐसे रिश्ते में संभल कर रहना चाहिए.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि  जो पुरुष गलती के लिए माफी नहीं मांगता और अंहकार में रहता है. उसके दिमाग को समझान सबसे मुश्किल है. ऐसे लोग स्त्री का सम्मान नहीं करते हैं. और जीवन भर दुख देते हैं. Chanakya Niti : ये तीन स्त्रियां घर को कर देगी बर्बाद, बच कर रहें 

Trending news