Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें
Advertisement

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्‍त्र में राजनैतिक, सामाजिक, व्यक्तिगत के साथ ही भौतिक जीवन से जुड़ी कई अनसुलझी पहेलियों को सुलझाया है, कई ऐसे तरीके बताये हैं जो मुश्किल वक्त में आपकी मदद कर सकते हैं. नीतिशास्त्र में ये भी बताया गया है कि बुरा वक्त आने से पहले ही कुछ आभास होने लगते हैं  

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन आपकी जिंदगी को आसान बना देगा साथ ही मुसीबत आने से पहले ही आपको सतर्क तक कर सकता है. भविष्य क्या होगा ये कोई नहीं जानता, लेकिन आने वाले बुरे वक्त के लिए पहले से तैयार रहना ही समझदारी है. ऐसे में नीति शास्त्र के बताए गये ये संकेत जानना जरूरी है. क्या आपके घर परिवार में ऐसी कोई भी घटना हो रही है ?  

तुलसी का सूखना

fallback
घर में लगी तुलसी का पौधा रोज जल चढ़ाने और पूजा करने के बाद भी अगर सूख रहा है तो इसको शुभ नहीं माना जा सकता है. तुलसी परिवार की खुशहाली से जुड़ी है. इस पौधे का सूखना परिवार पर आने वाले आर्थिक संकट की तरफ इशारा करता है.

शीशा बार बार टूटना

fallback
कांच का टूटना अपशकुन माना जाता है. ये किसी भी परिवार में शुभ संकेत नहीं है. घर में दरिद्रता आने वाली है ऐसा संकेत शीशे का बार बार टूटना माना जाता है.

बुजुर्गों का अनादर

fallback
नीति शास्‍त्र के अनुसार, जिस घर में बड़े बुजुर्गों का अनादर होता है, वहां लक्ष्मी जी कभी नहीं रहती और ना ही सुख समृद्धि आती है. जीवन के सात बसंत अपने बच्चों पर न्योछावर कर देने वाले बुजुर्गों को जब आसरे की जरुरत होती है तब उनका अनादर करना किसी पाप से कम नहीं है. ऐसे में लगी बद्दुआ जीवन को कष्ट से भर सकती है.

गृह क्लेश

fallback
नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्‍य बताते हैं कि किसी घर में अगर बार- बार झगड़े होते हैं तो ये शुभ संकेत नहीं है. गृह क्लेश की वजह चाहे जो भी हो, ये लक्ष्मी जी को नाराज कर देती है. एक दूसरे का सम्मान ना करने के चलते घर परिवार में होने वाले झगड़े, कार्यक्षेत्र में कमरतोड़ मेहनत के बाद भी आपको सफल नहीं होने देंगे. 

पूजा पाठ का अभाव

fallback
आचार्य चाणक्य बताते हैं कि घर परिवार में सुख शांति और समृद्धि के लिए पूजा पाठ जरुरी है जो ना सिर्फ आध्यात्मिक रुप से बल्कि मानसिक रुप से दिमाग को शांति देता है. शांत मन के लोग आस पास के वातावरण को भी शांत रखते हैं और घर में सुख शांति, मां लक्ष्मी को आकर्षित करती है और मां लक्ष्मी हमेशा ऐसे घर में रहती हैं.  ऐसे घरों में नकारात्मकता हमेशा दूर रहती है.

Aaj Ka Rashifal : नवरात्रि पर आज मां कुष्मांडा तुला पर बरसाएंगी खुशियां

Trending news