Chanakya Niti : स्त्री-पुरुष बस ये करें काम मिलता रहेगा आजीवन परम सुख
topStories1rajasthan1468020

Chanakya Niti : स्त्री-पुरुष बस ये करें काम मिलता रहेगा आजीवन परम सुख

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य( Aachaary Chanakya) के नीतिशास्त्र(Neeti Shaastra) में प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन को लेकर कुछ नियम बताये गये हैं. इनको पालन कर पर रिश्तों में वक्त से साथ आने वाली खटास नहीं होगी और स्त्री-पुरुष(man woman) का ये संबंध (relationship) भी बना रहेगा. 

Chanakya Niti : स्त्री-पुरुष बस ये करें काम मिलता रहेगा आजीवन परम सुख

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में स्त्री-पुरुष के संबंध और रिश्तों को लेकर कई बातों का खुलासा किया है. चाणक्य नीति के अनुसार स्त्री-पुरुष के बीच सफल संबंध तब बनते हैं, जब वो इन नियमों का पालन अपने जीवन में करते हैं. 

जो भी स्त्री-पुरुष इन नियमों का पालन कर लें. उनकी जिदंगी में सुख बना रहता है और वो हमेशा साथ रहते है. नीतिशास्त्र के ये नियम वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रासंगिक भी है, जहां रिश्तों का अंत हो जाता है और वैवाहिक गठबंधन में भी स्त्री पुरुष कम वक्त ही साथ रह पाते हैं. स्त्री पुरुष के बीच रिश्ता हमेशा बना रहें और जिदंगी खुशनुमा रहें उसके लिए नीतिशास्त्र में वर्णित इन नियमों का पालन करें. 

Chanakya Niti : शांत बने रहो जब तक तुम्हारा सही समय नहीं आता

भरोसा : आचार्य चाणक्य बताते हैं कि प्यार के रिश्ते में बंधे लोगों को एक-दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी है, अगर ये भरोसा खो जाए तो फिर जिंदगी में बस परेशानी ही परेशानी होती है. ऐसे स्त्री पुरुष घर से बाहर भरोसे और प्यार की तलाश में निकल जाते हैं और अवैध रिश्तों के फेर में बंध जाते हैं. 

इगो पर कंट्रोल- आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अगर स्त्री पुरुष के बीच संबंध के दौरान अंहकार की भावना हो. या फिर दूसरे को नीचा दिखाने की भावना हो तो, ऐसा रिश्ता सिर्फ एक तरफा ही होता है और वक्त के साथ खत्म हो जाता है. एक दूसरे से प्यार करने वाले एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं.

सादगी- स्त्री पुरुष के बीच प्यार सादगी से भरा होता है. रिश्तों में दिखावा और सिर्फ खुद के बारे में सोचने से सिर्फ नुकसान ही होता है. ऐसे स्त्री पुरुष संबंध, जो मतलबी हों, सिर्फ वक्त के साथ खत्म हो जाते हैं और प्यार छू मंतर हो जाता है. प्यार में दिखावा कभी ना करें और सिर्फ खुद के बारे में ना सोचें. 

Chanakya Niti : 10 सैकेंड में जानें, किसी भी इंसान का असली चेहरा

आजादी - स्त्री पुरुष, संबंध बनाते वक्त एक दूसरे की भावना और खुशी का ध्यान रखें ये जरुरी है. एक स्त्री की भावना का ख्याल रखने वाला पुरुष हमेशा स्त्री के मन में जगह पाता है. बिल्कुल वैसे ही पुरुष की खुशी का ध्यान रखने वाली स्त्री को भी पुरुष का साथ हमेशा के लिए मिलता है. 

मीठी बोली- ऐसी स्त्री जो हमेशा गुस्सा करें या ऐसा पुरुष जो हमेशा अपशब्द बोले, कभी भी अच्छे रिश्ते नहीं बना सकते. वाणी आपके चरित्र को उजागर करती है. ऐसे स्त्री पुरुष जिनमें क्रोध पर काबू करने की शक्ति ना हो, वो कभी अच्छे साथी नहीं हो सकते है क्योंकि ऐसे स्त्री पुरुष संयमित भी नहीं होते.

सीक्रेट- स्त्री-पुरुष अपने सीक्रेट किसी के साथ सांझा ना करें. ऐसा करने पर कोई भी इस बातों को सार्वजनिक कर, समाज में आपकी इज्जत से खिलवाड़ कर सकता है. स्त्री पुरुष एक दूसरे के सम्मान का ध्यान रखते हुए. अपने निजी पलों और निजी बातों को एक दूसरे तक ही सीमित रखें.  

Chanakya Niti : जवानी की ये भूल, स्त्री हो या पुरुष फिर सुधारी नहीं जा सकती

 

Trending news