Chanakya Niti : कोई बार-बार करें अपमान तो ऐसे दिखाओं औकात
Advertisement

Chanakya Niti : कोई बार-बार करें अपमान तो ऐसे दिखाओं औकात

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो एक बार अपमान सहता है, वो समझदार कहलाता है, जो दो बार अपमान सहता है, वो महान और जो बार-बार अपमान सहता है वो मूर्ख कहलाता है.

 

Chanakya Niti : कोई बार-बार करें अपमान तो ऐसे दिखाओं औकात

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य अपनी चाणक्य नीति में बताते हैं कि बार-बार अपमान का घूंट पीना मूर्खता की निशानी है. दरअसल आपको बेइज्जत करने वाला आपको परेशान देखकर खुश होता है और इसे अपना मनोरंजन का हिस्सा मानता है. ऐसे में आपको खुद पर काबू करने की जरुरत है.

जैसे बदबू सिर्फ सड़े फूल से ही आती है. खिले फूलों से तो आसपास का वातावरण भी खुशबू से महक जाता है. बिल्कुल वैसे ही दूसरों का अपमान करने वाले दरअसल नकारात्मक लोग होते हैं जो आपको भी नकारात्मक करना चाहते हैं.

Chanakya Niti : 10 सैकेंड में जानें, किसी भी इंसान का असली चेहरा

शून्य से शुरुआत कर शिखर तक पहुंचने वाला शख्स कभी किसी को अपमानित नहीं करता है. ऐसा सिर्फ वो लोग करते हैं, जो किसी एक क्षेत्र में थोड़ा बहुत नाम कमा लेते हैं और उनका ईगो आसमान पर होता है. इन लोगों की बुद्धि अविकसित होती है और कोई इन लोगों पर भरोसा भी नहीं करता है. ऐसे लोग अपने ईगो के चलते ही एक दिन सीधे गड्ढे में गिर जाते हैं.

आम तौर पर जब कोई आपका अपमान करता है तो अगर आप भी उसी की भाषा में उसको जवाब देंगे तो, हो सकता है, आपको कुछ देर के लिए अच्छा लगे, लेकिन ये आपको मानसिक रुप से बाद में परेशान करेगा और वो पल आपके लिए बुरी याद बनकर रह जाएगा. यहीं नहीं समाज में आपकी इज्जत कम होगी.

Chanakya Niti : ये है स्वार्थी और धोखेबाज पार्टनर की पहचान, आप भी परख लें एक बार

अपमान होने पर महज एक फीसदी लोग ही ऐसे होते हैं जो समझदारी से काम लेते हैं. अगर अपमान होने पर आप कोई रिस्पॉन्स ना दें यहां तक की कोई फेशियल एक्सप्रेशन भी ना दें. उदाहरण के तौर पर जब हाथी रास्ते से गुजरता है तो कई कुत्ते भौंकते हैं लेकिन हाथी को कोई फर्क नहीं पड़ता. उल्टा सब कुत्तों पर हंसते हैं.

इज्जत कमानी पड़ती है, जब तक आप जिस भी क्षेत्र में परफेक्ट नहीं होंगे या फिर अपने काम से नाम नहीं कमाएंगे. तब तक आपको इज्जत नहीं मिलेगी. उदाहरण के लिए श्रीकृष्ण जब अपने मामा कंस के दरबार में पहुंचे थे तो कंस ने उनका मजाक उड़ाया था. फिर जब श्रीकृष्ण ने अपनी अलौकित शक्ति दिखायी, तो कंस ने भी सिर झुका लिया.

Chanakya Niti : चाणक्य की 5 कड़वी बातें मान ली तो, इतना सफल होंगे की दुश्मन भी पीछे पीछे घूमेंगे

ये एक सच्चाई है कि हीरा चमकने के बाद ही कीमती होती है,  वरना हीरा भी पत्थर ही कहलाता है. आपको आपने क्षेत्र में कामयाब होना है, तो अपने लक्ष्य पर ध्यान दें. कोई बार- बार अपमान करें, तो भी अपने अंदर अपमान की आग को जलाए रखें और उसका सही दिशा में इस्तेमाल करें, देखिएगा दुनिया आपके सामने झुक जाएगी. 

Chanakya Niti : बुरे बनों बेशर्म बनों, दुनिया सलाम ठोकेगी
 

 

 

Trending news