Chanakya Niti : मर भी रहें हो तो भी इन तीन लोगों पर दया ना करें
Advertisement

Chanakya Niti : मर भी रहें हो तो भी इन तीन लोगों पर दया ना करें

Chanakya Niti : बचपन से हमें सिखाया जाता है कि कोई जरुरत में हो तो उसकी मदद करों, लेकिन ये सच नहीं है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि इन तीन लोगों की कभी मदद नहीं करनी चाहिए.

 

Chanakya Niti : मर भी रहें हो तो भी इन तीन लोगों पर दया ना करें

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ना सिर्फ राजनीतिक कूटनीति को समझाया बल्कि आम जिंदगी में काम आने वाली बुनियादी बातों के बारे में भी बताया है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिंदगी में कभी इन तीन लोगों की मदद नहीं करनी चाहिए.

Chanakya Niti : एक से बात, दूसरे से प्यार और तीसरे को याद करने वाला पार्टनर, जीते जी नर्क बना देता है जिंदगी

दुष्य और चरित्रहीन स्त्री

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दुष्ट स्वभाव की स्त्री, चरित्रहीन महिला और दूसरों का अपमान करने वाली स्त्री की कभी मदद नहीं करनी चाहिए. आपकी मदद का वो बेजा इस्तेमाल कर सकती हैं. आप दया कर ऐसी स्त्री की मदद करेंगे और ये आप पर ही भारी पड़ेगा. ऐसी स्त्री समाज के लिए किसी जहरीले सांप की समान है. ऐसी स्त्री अपने ये गुण आने वाली संतान को भी देती हैं और आगे चल कर वो भी समाज में इसी रीत को आगे बढ़ाता है. ऐसी स्त्री को सिर्फ धन से मोह होता है. जो जरुरत के वक्त आपको कभी भी मदद नहीं करेगी.

Chanakya Niti : एक स्त्री में ये 4 बातें, पुरुषों से कहीं ज्यादा, जानें क्या कहता है नीति शास्त्र

मूर्ख 

आचार्य चाणक्य कहते हैं किसी मूर्ख को उपदेश देना, पूरी तरह से अपने वक्त की बर्बादी है. मूर्ख व्यक्ति आपको तर्क वितर्क से हराने की कोशिश करेगा. उसके भले के लिए बोले गए आपके हर एक शब्द को अपने ईगो पर लेगा और आपका दुश्मन बन जाएगा. मूर्ख लोगों से बात करने भर से ही आपको मानसिक तनाव महसूस होगा. फिर भी अगर आप खुद को दुख देना चाहते हैं तो मूर्ख से दोस्ती कर सकते हैं ऐसा करने पर आपको दुख के अलावा कुछ नहीं मिलेगा.

Chanakya Niti : अगर किसी ऐसे को दिल दे बैठे हैं, तो जिंदगी बर्बाद होने की है गारंटी

हमेशा दुखी रहने वाला
आचार्य चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति बुद्धिमान होता है वो संतुष करना भी जानता है. इसके विपरीत आपके आस पास ही कई लोग ऐसे होंगे जो हमेशा दुखी रहते होंगे और विलाप करते होंगे. ऐसे लोग अपने पास मौजूद सुख का भी उपभोग नहीं कर पाते है और हमेशा रोते रहते है. बेकार में रोना दूसरे शख्स को भी परेशान करता है. हमेशा विलाप करने वाले लोग, दूसरों की खुशी से ईर्ष्या भी करते हैं और मन ही मन उनके लिए बुरा भाव भी रखते हैं. ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहे क्योंकि ये सिर्फ दुखी होने का दिखावा करते हैं बल्कि आपको भी नकारात्मक वातावरण में लेकर जाते हैं.

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें
 

 

 

Trending news