Booster Dose: कोरोना बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 15 जुलाई से लगेगी फ्री वैक्सीन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1256772

Booster Dose: कोरोना बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 15 जुलाई से लगेगी फ्री वैक्सीन

Booster Dose: राजस्थान में वैक्सीनेशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि वर्तमान में जितने भी लोग अभी वैक्सीनेशन करवाने आ रहे हैं, उसमें ज्यादातर ज्यादातर फ्रंट लाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा एजग्रुप के वे लोग हैं, जो प्रिकॉशन डोज लगवा रहे हैं.

Booster Dose: कोरोना बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 15 जुलाई से लगेगी फ्री वैक्सीन

Booster Dose: कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए फ्री किया है. राजस्थान में 15 जुलाई से सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में बूस्टर डोज लगवाया जा सकेगा. अब तक 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज मुफ्त था, लेकिन अब 18-59 उम्र वर्ग के लोगों के लिए भी ये मुफ्त होगा. इस फैसले से राजस्थान के करीब 5 करोड़ लोगो को फायदा होगा. प्रिकॉशन डोज को फ्री करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी केंद्र सरकार से मांग की थी. 

राजस्थान में पैसे के फेर में जनता ने नहीं स्वीकारा था बूस्टर डोज 
केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल से बूस्टर डोज लगाने की शुरुआत की, जिसमे 60 वर्ष से अधिक और स्वस्थ्य वर्कर्स के लिए निःशुल्क की गई थी.  शेष लोगों के लिए बूस्टर डोज के 386 रुपये शुल्क लेना शुरू कर दिया.  राजस्थान में 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के 4, 34, 83, 715 लाख प्रिकॉशन डोज का टारगेट तय किया गया था, जिसमे अब तक 54,109 लोगों ने पैसे देकर वैक्सीन लगवाई है. अब केंद्र सरकार ने 75 दिन तक निःशुल्क बूस्टर डोज लगाने की घोषणा की है, जिसमे सभी लाभार्थी बूस्टर डोज ले सकते हैं. 

प्रदेश में दूसरी डोज का 89.80 फीसदी का वैक्सीनेशन पूरा
राजस्थान में वैक्सीनेशन के अभियान में प्रथम और द्वितीय डोज का कार्य लगभग पूरा हो रहा है.  प्रदेश में 89.80 फीसदी लोगो को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. राजस्थान में 33 जिलों की रिपोर्ट देखे तो  बूंदी और प्रतापगढ़ 2 ऐसे जिले है, जहां टारगेट से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है यानी वहां सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. वहीं, झुंझुनूं और अलवर ऐसे जिले हैं, जहां 97 फीसदी से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है.  

राजस्थान में 42 लाख डोज स्टॉक में बूस्टर डोज के लिए राजस्थान में करीब पांच करोड़ लाभार्थी शेष हैं. राजस्थान में वैक्सीनेशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि वर्तमान में जितने भी लोग अभी वैक्सीनेशन करवाने आ रहे हैं, उसमें ज्यादातर ज्यादातर फ्रंट लाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा एजग्रुप के वे लोग हैं, जो प्रिकॉशन डोज लगवा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Gori Nagori New Song: गोरी नागोरी के 2 मिनट 59 सेकंड के गाने लहरियो ने मचाया धमाल, देखें वीडियो

अब केंद्र सरकार ने सभी के लिए फ्री किया है, जो 15 जुलाई से शुरू किया जाएगा. अभियान शुरू करने के लिए अभी प्रदेश भर में करीब 42 लाख डोज स्टॉक में हैं. वैक्सीनेशन को लेकर गुरुवार के केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोपहर 3 बजे वीसी के जरिए बैठक होगी. वीसी में जो निर्देश दिए जाएंगे, उसके अनुसार वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news