RPSC Board Exam Tips 2023: काफी खास हैं ये बोर्ड एक्जाम टिप्स, इसलिए परीक्षा से डरना नहीं तैयारी में जुटना है
Advertisement

RPSC Board Exam Tips 2023: काफी खास हैं ये बोर्ड एक्जाम टिप्स, इसलिए परीक्षा से डरना नहीं तैयारी में जुटना है

RPSC CBSE Board Exam Tips 2023​: अब परीक्षा के दिन शुरू होने वाले हैं, जनवरी, फरवरी व मार्च में कई बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होंगी. एक्जाम को लेकर एक अलग तरह का दबाव रहता है स्टूडे्स पर. आप एक्जाम रिलेक्श मोड पर अपना एक्जाम दें इसके लिए जी राजस्थान आपके लिए लेकर आया है बोर्ड एक्जाम मोटिवेशन टिप्स. जो काफी खास है. ताकि आप विनर बनें.

 

फाइल फोटो.

RPSC CBSE Board Exam Tips 2023​: बोर्ड एक्जाम टिप्स आपको मजबूत बनाएंगे. परीक्षा से डराएंगे नहीं बल्कि बेहतर करने के लिए इनकरेज करेंगे. इसलिए जी राजस्थान 10 th, 12th के स्टूडेंस एमपी बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड जैसे तमाम बोर्ड परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए ये एक्जाम टिप्स काफी अहम हैं. 

आपको सबसे पहले बता दें कि परीक्षा से डरना नहीं उसकी तैयारी में जुटना है. यदि आप डरेंगे तो आपका स्कोर प्रभावित होगा और यदि तैयारी में जुटेंगे तो आपका स्कोर इनक्रीज होगा. तो इसलिए हमें डरना नहीं एक्जाम की तैयारी में जुटना है. बिना किसी तनाव के. ऐसे लोगों से दूर रहना है जो आपको डीमोटीवेट करें. जो साल्यूशन पर बात न करके प्राबल्म पर बात करें ऐसे लोगों से भी बचना है. क्योंकि एक्जाम की तैयारी आप रिलेक्श मोड पर करेंगे तो काफी बेहतर होगा. क्योंकि हर एक बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सकारात्मकता का होना जरूरी है. नीचे कुछ कास प्वाइट्स दिए गए हैं. जिनको आप फॉलो करके बेहतर कर सकते हैं.इन टिप्स को जरूर ध्यान रखें.

टाइम मनेंजमेंट
परीक्षा के दिनों आपके हर घंटे का हर मिनट काफी महत्वपूर्ण होता है. इसलिए हर एक मिनट की कांउटिबिलिटी रखें. सोशल मीडिया और फैमली मेंबर्स व दोस्तों से थोड़ा कुछ माह के लिए दूरियां बना लें. काम की और जरूरत की बात करें. खुद को फोक्स एक्जाम की स्टडी में करें. फोन पर भी ज्यादा बात न करें. इस समय उन लोगों से बात करें जो आपके मेंटर्स हैं. दोस्त हैं, साथ पढ़ने वाले. या सीनियर्स से बात करें. अपनी तैयारी के बारे में चर्चा करें. बेहतर स्कोर के लिए सुझाव मांगे. 

सलेब्स कवरअप
यदि अपकी तैयारी पूरी है एक्जाम की तो ये अच्छी बात है, पर यदि नहीं है तो डरने की भी कोई बात नहीं. अब आप बचा समय सलेब्स को कवरअप करने में खर्च करें. अनावश्यक इधर-उधर स्टडी न करें. सलेब्स को टॉरगेट करने का प्रयास करें. यदि सलेब्स कवरअप आप जल्दी करलेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा. 

हेल्थ केयर  
सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है हेल्थ केयर की. इन दिनों आपको पूरी तरह से हेल्दी रहना है. फिट रहना है. बीमार नहीं पड़ना है. क्योंकि यदि आप किसी भी तरह की तापरवाही से परीक्षा के टाइम पर बीमार पड़ गए तो आपकी सालभर की मेहनत पर पानी फिर सकता है. इसलिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें.

एकांत पर बिताएं समय
यदि आप एकांत और शांति वाली जगह पर अपना समय बिताएंगे तो ये आपकी मिमोरी के लिए बेहतर होगा. माइंड फ्रेस रहेगा. जो एक्जाम के दिनों में काफी जरूरी है. इसलिए अपना समय ऐसी जगह पर बिताएं जहां पर आप रिलेक्श महसूस कर सकें. 

आपको बता दें कि ये बोर्ड एक्जाम टिप्स स्कूलिंग और हायर एजुकेशन व प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए भी कामगर हैं. इसलिए ये सोचिए की हर एक दिन एक्जाम डे है आपके लिए जीवन में. डर तनाव के साथ नहीं हैपनिंग मोशन के साथ एक्जाम को अटैंड करें. 

Trending news