Board Exam 2024: बोर्ड एग्जाम में करना है टॉप, तो फॉलो करें ये स्टडी टिप्स
Advertisement

Board Exam 2024: बोर्ड एग्जाम में करना है टॉप, तो फॉलो करें ये स्टडी टिप्स

Board Exam Preparation: बोर्ड की परीक्षा में यदि आपको अच्छे नंबर स्कोर करना है, तो इन बातों को गांठ बांध लें और परीक्षा की तैयारी के दौरान ही उन पर अमल करें.  

Board Exam 2024: बोर्ड एग्जाम में करना है टॉप, तो फॉलो करें ये स्टडी टिप्स

Board Exams 2024 Preparation Tips: कुछ ही दिनों में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाले हैं. ऐसे में इस बार परीक्षा में बैठने वाले छात्रों ने एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी है. परीक्षा से पहले तैयारी का यह समय बच्चों के लिए बेहद खास होता है. क्योंकि इस समय अवधि में छात्रों को पूरा सिलेबस कंप्लीट करना होता है, ताकि वो बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स से पास हो सके और टॉप करें. अगर आप भी बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर स्कोर करना चाहते हैं, तो ये कुछ बाते गांठ बांध लें, जिसका जिक्र पीएम मोदी ने परीक्षा पर चर्चा के दौरान की थी. 

रिवीजन के साथ लिखने की भी करें प्रैक्टिस 
प्रैक्टिस से हर चीज संभव है. इसलिए बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल करना है, तो अभी से लिखने की प्रैक्टिस शुरू कर दें. यदि आप दिन में 8 घंटे पढ़ रहे हैं, तो कोशिश करें कि कम से कम आप 6 घंटे लिखने की प्रैक्टिस करें. बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं कि जवाब आते हुए भी वो लिख नहीं पाते, क्योंकि उनके पास ज्यादा समय नहीं बचता. ऐसे में यदि आप लिखने की प्रैक्टिस करेंगे, तो ये समस्या आप के साथ नहीं होगी. 

इन बातों का भी रखें ख्याल 
पिछले 4 से 5 साल के पेपर हल करें, जिससे आपको पेपर फॉर्मेट के साथ-साथ टाइम मैनेज करना भी पता चलेगा. कोशिश करें पुराने पेपरों को आप समय के अंदर खत्म कर लें. इसके बाद खुद ही उसे चेक भी करें.  साथ ही पिछले साल के टॉपर्स के आंसर बुक देखें कि वो किस तरीके से जवाब लिखते थे, क्या कुछ उसमें व्यवस्थित है. इससे आपको आंसर फ्रेमिंग सीखने को मिलेगा. 

हर जवाब के लिए टाइम बांटना सीखें 
प्रैक्टिस पेपर हल करते समय हर सवाल का जवाब लिखने के लिए एक निश्चित समय बांटे, जिससे कोई सवाल छूटे न और आप सभी सवाल अटेंड कर सकों. दरअसल कई बार किसी सवाल का जवाब लिखने में ज्यादा समय लेने से दूसरे प्रश्न छुट जाते हैं. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर जवाब के लिए टाइम बांटना सीखें. 

ये भी पढ़ें- Bharatpur News: मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने गांव अटारी पहुंचे भजनलाल शर्मा

Trending news