अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से बढ़ी महंगाई, हम मुफ्त में रेवड़ी नहीं बांट सकते- सुशील मोदी
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से बढ़ी महंगाई, हम मुफ्त में रेवड़ी नहीं बांट सकते- सुशील मोदी

 बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि देश में महंगाई अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से है.मोदी सरकार ने पिछले तीन साल में दो बार पेट्रोल-डजल की कीमतों के दाम घटाएं हैं और आने वाले दिनों में भी मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम कम करेगी. बीजेपी प्रदेश का

अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से बढ़ी महंगाई, हम मुफ्त में रेवड़ी नहीं बांट सकते- सुशील मोदी

जयपुर: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि देश में महंगाई अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से है.मोदी सरकार ने पिछले तीन साल में दो बार पेट्रोल-डजल की कीमतों के दाम घटाएं हैं और आने वाले दिनों में भी मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम कम करेगी.

बीजेपी प्रदेश कार्यालय में रविवार को मीडिया से रूबरू हुए सुशील मोदी ने बजट में महंगाई को लेकर प्रावधान नहीं होने के सवाल के जवाब में कहा कि पेट्रोल-डीजल की वजह से महंगाई है.अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों का असर पेट्रोल डीजल पर पड़ता है. अब क्रूड ऑयल की कीमतें कम हो रही है,ऐसे में जल्द ही केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाएंगी.

केंद्रीय बजट के प्रावधानाें की दे रहे हैं जानकारी
सुशील मोदी ने कहा कि मोदी सरकार के बजट की प्रमुख बातों को आम जनता के बीच ले जाने के लिए अभियान तय किया गया है.इसके तहत बीजेपी के प्रमुख नेता, पदाधिकारी और केंद्रीय मंत्री राज्यों में पहुंचकर केंद्रीय बजट की जानकारी दे रहे हैं.इसके लिए एक से 12 फरवरी तक अभियान चलाया जा रहा है.इसके तहत केंद्रीय बजट के प्रावधानाओं को अलग अलग क्षेत्र के लोगों को सरल शब्दों में समझाया जा रहा है.किसान मोर्चा, महिला मोर्चा और व्यापार प्रकोष्ठ अपने अपने क्षेत्र प्रमुख बातों को जनता के बीच रखें. मोदी ने सुबह व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अग्रवाल कॉलेज में चर्चा की, वहीं शाम को इंद्रलोक सभागार में  बीजेपी प्रदेश कार्यालय में मीडिया से रूबरू हुए.

सुशील मोदी ने केंद्र के नरेंद्र मोदी सरकार के आम बजट की जानकारी दी.सुशील मोदी ने कहा कि  कुछ लोग चुनाव जीतने के लिए मुफ्त की योजनाओं की घोषणा करते हैं .वोट एक बार मिल सकता है लेकिन देश की अर्थव्यवस्था का क्या होगा यह सोचना चाहिए.यहां कि हमारे मुफ्त बांटने में विश्वास नहीं करती मोदी सरकार बल्कि व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है. मोदी ने कहा कि बजट की दो बड़ी खासियत है.आजादी के बाद पहली बार 13 लाख 70 हजार करोड़ 1 साल में निर्माण कार्यों के लिए खर्च किया जाएगा.

निर्माण कार्य पर 100 रुपये खर्च करते हैं पर उसका ढाई गुणा अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है.निर्माण कार्य से लोगो को रोजगार मिलेगा.साथ ही रेलवे इस साल 1300  रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा।‌देश में अगले एक साल में पूरी रेल लाइनों का विद्युतीकरण हो जाएगा।मोदी ने कहा की बजट में दूसरी बड़ी घोषणा 43 करोड़ मध्यम वर्ग के  लिए है. जिनकी आय 7 लाख  है उनको अब कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा.सुशील मोदी ने कहा कि यह बजट भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है .वर्ष 2047 में भारत विकसित देश बने उसको देखते हुए बजट पेश किया गया है. वहीं सुशील मोदी ने कहा कि कोई भी बजट लाभ का बजट नहीं हो सकता टैक्स और ऋण ही बजट का माध्यम होता है.इसी तरह देश के  80 करोड़ लोगों को 1 साल तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा.60 साल से अधिक उम्र के लोगों को 30 लाख जमा करने पर 20 हजार मिलेंगे.

ओपीएस से भविष्य की पीढ़ी पर बंधक बनेगी - मोदी 
गहलोत सरकार की की गई  OPS को लेकर सुशील मोदी ने कहा कि राज्य को देखना पड़ेगा कि ऐसा नहीं हो जाए कि भविष्य की पीढ़ी को बंधक रख दे. इससे कुछ समय बाद हरके व्यक्ति पर एक बड़ा कर्ज होगा. इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए और फिर ही कोई निर्णय लेना चाहिए.इसी तरह बजट में मनरेगा का बजट कम करने के सवाल पर सुशील मोदी ने कहा कि  कोरोना काल के समय लोग शहरों को छोड़कर गांव में लौटे थे तब गांवों में ही लोगों को रोजगार देने के लिए मनरेगा में बजट बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब गांव की स्थिति भी अच्छी होती जा रही है.मनरेगा का बजट भी इसलिए कम किया गया कि अब लोगों को मनरेगा में काम करने की जरूरत नहीं है.

कर्ज नहीं बढ़ा सकती हैं सरकारें 

सुशील मोदी ने कहा कि कर्ज के लिए केंद्र सरकार से अनुमति जरूरी है.कोई भी राज्य सरकार अपनी मर्जी से कभी कर्ज़ नहीं ले सकती है.कर्ज लेने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है, संविधान में भी कर्ज लेने का निश्चित राशि का प्रावधान किया गया है.

Trending news