भारत में कहीं भाई-बहन, तो कहीं मामा-भांजी करते हैं शादी, जानें ये अनोखी रस्में
Advertisement

भारत में कहीं भाई-बहन, तो कहीं मामा-भांजी करते हैं शादी, जानें ये अनोखी रस्में

Bizzare Marriage: भारत में कहीं एक लड़की के एक से ज्यादा पति होते हैं, तो कहीं भाई की बहन से शादी करवा दी जाती हैं. जानें ये अनोखे रस्मों-रिवाज. इन पर विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन आज भी देश में ये परंपरा निभाई जाती हैं. 

भारत में कहीं भाई-बहन, तो कहीं मामा-भांजी करते हैं शादी, जानें ये अनोखी रस्में

Bizzare Marriage: पूरे भारत में शादी में कई तरह के रीति-रिवाज निभाए जाते हैं. वहीं, कई परंपराएं इतनी अनोखी और हटके होती हैं, जिन पर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है. देश में कहीं लड़की की शादी लड़के के कई भाइयों से करवाई जाती है, तो कई एक लड़की के एक से ज्यादा पति होते हैं. आप भी जाने ये अनोखे रीति-रिवाज कहां और कैसे निभाए जाते हैं. 

एक लड़की के बहुत सारे पति 
भारत के राज्य मेघालय में एक महिला एक से ज्यादा शादी आदमी से शादी कर सकती है. उसे यहां कितनी भी शादी करने की पूरी छूट है और वह एक से ज्यादा पति के साथ रह भी सकती है. जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ सालों से  इस प्रथा को बंद करने के लिए लोग मांग कर रहे हैं. 

भाई-बहन की शादी 
वहीं, भारत राज्य के छत्तीसगढ़ में भाई बहन की आपस में ही शादी होती है, यह यहां रस्न धुरवा आदिवासी जाति निभाती है. हालांकि यह शादी सगे भाई-बहनों में नहीं होती है, लेकिन मामा, बुआ, मौसी के बच्चों की आपस में शादी करवा दी जाती है. यहां अगर कोई यह शादी करने के लिए मना करता है तो उसे जुर्माना देना पड़ता है. 

सभी भाइयों की एक दुल्हन
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक लड़की की लड़के के सभी भाइयों से शादी करवाई जाती हैं. माना जाता है कि महाभारत काल में पांडव द्रौपदी और माता कुंती के साथ यहां अज्ञातवास के दौरान कुछ समय रहे थे, इसलिए यहां ये रिवाज निभाया जाता है. कहते हैं कि आज भी यहां सभी भाइयों की एक दुल्हन होती हैं. 

मामा और भांजी की शादी 
दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में मामा और भांजी की शादी करवाई जाती है. यहां को लोगों का कहना है कि बहन मायके में अपना हक ना मांग लें, इसलिए यहां मामा- भांजी शादी करवा दी जाती है. 

शादी से पहले बच्चे को देना होता है जन्म 
इसके अलावा राजस्थान के सिरोही और पाली में लड़की को शादी से पहले बच्चे को जन्म देना होता है. यह रस्म यहां की गरासिया जनजाति में निभाई जाती है और ये लोग इसे शुभ मानते हैं. यहां हर दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाते हैं, वहीं अगर बच्चा होता है तो शादी करवा दी जाती है वरना शादी नहीं करवाई जाती है. यहां सदियों से ये परंपरा निभाई जाती है. 

यह भी पढ़ेंः एक महीने के इतने रुपये कमाती हैं IAS टीना डाबी, घर के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं!

 

Trending news