भारत में यहां शादी करने से पहले लड़की को होना पड़ता है गर्भवती!
Advertisement

भारत में यहां शादी करने से पहले लड़की को होना पड़ता है गर्भवती!

India Unique Marriage: टोटोपडा कस्बे में शादी (Unique Marriage Tradition) करने के लिए एक अजीबो-गरीब (Bizarre News) रिवाज निभाना होता है. इस रिवाज के अनुसार, यहां की लड़कियों को शादी से पहले ही मां बनना पड़ता हैं. 

भारत में यहां शादी करने से पहले लड़की को होना पड़ता है गर्भवती!

India Unique Marriage: भारत में हर धर्म के लोग रहते हैं. इसी के चलते उनके रीति-रिवाज भी भिन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं. आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लड़कियों को शादी से पहले ही मां बनना होता है. 

भारत के राज्य पश्चिम बंगाल के जलपाईगुडी में टोटोपडा कस्बे में शादी (Unique Marriage Tradition) करने के लिए एक अजीबो-गरीब (Bizarre News) रिवाज निभाना होता है. इस रिवाज के अनुसार, यहां की लड़कियों को शादी से पहले ही मां बनना पड़ता हैं. वह मां बनने से पहले शादी नहीं कर सकती है. ये परंपरा टोटो जनजाति में लड़कियों के मां बनने के बाद ही उनका विवाह करवाया जाता है. 

जानकारी के अनुसार, यहां पहले लड़का अपनी पंसद की लड़की को भगा कर अपने साथ ले जाता है और फिर करीब एक साल तक वे दोनों संबंध बनाते हैं. इसी दौरान लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है, तो उसे कहा जाता है कि वह शादी के लायक हो गई है. लड़की के गर्भवती होने के बाद ही उसकी शादी करवा दी जाती है. 

टोटोपडा कस्बे की टोटो जनजाति में जैसे शादी के नियम कुछ हटके और अलग है. उसी तरह यहां तलाक के नियम भी अजीबो-गरीब हैं. यहां तलाक लेने से पहले एक विशेष पूजा करवाई जाती है, जिसमें बहुत खर्चा होता है. इसी के कारण यहां के लोग तलाक लेने से डरते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Unique Wedding: यहां पुरुष दूसरे की बीवी चोरी करके करते हैं शादी!

(Note: ऊपर लेख में दी गई जानकारी सामन्य मान्यताओं पर आधारित है, ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news