जयपुर-बीसलपुर परियोजना का होगा पुर्नगठन, 69.58 करोड़ की निविदा स्वीकृत, पेयजल समस्या का जल्द निराकरण भी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1366832

जयपुर-बीसलपुर परियोजना का होगा पुर्नगठन, 69.58 करोड़ की निविदा स्वीकृत, पेयजल समस्या का जल्द निराकरण भी

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने जयपुर- बीसलपुर पेयजल परियोजना की सेन्ट्रल ट्रांसफर मैन पाइप लाइन के पुनर्गठन कार्यों के लिए 69 करोड़ 58 लाख रुपए की निविदा स्वीकृत कर दी है.

 

फाइल फोटो.

Jaipur: जयपुर शहर के चारदीवारी क्षेत्र और टेल एण्ड के क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की समस्या का निराकरण जल्द होगा. शहर के ट्रांसपोर्ट नगर, ब्रह्मपुरी, न्यू फिल्टर हाउस जैसे टेल एण्ड के क्षेत्रों में पर्याप्त दबाव से बीसलपुर के पानी की आपूर्ति भी हो सकेगी. साथ ही रामनिवास बाग पंपिंग स्टेशन पर लोड भी कम होगा. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने जयपुर- बीसलपुर पेयजल परियोजना की सेन्ट्रल ट्रांसफर मैन पाइप लाइन के पुनर्गठन कार्यों के लिए 69 करोड़ 58 लाख रुपए की निविदा स्वीकृत कर दी है.

एक साल में पूरा होगा प्रोजेक्ट
योजना के कार्यादेश इसी माह जारी कर एक वर्ष में कार्य पूरे किए जाएंगे. इसके अलावा जयपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग ने करीब 28 करोड़ रुपए की जलापूर्ति योजनाओं की निविदाओं को भी स्वीकृति दी है. बीसलपुर पेयजल परियोजना पुनर्गठन कार्यों के तहत 11 मिलियन लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय भूजल विभाग के झालाना कैंपस में प्रस्तावित है. ओटीएस चौराहे से ट्रांसपोर्ट नगर ट्रक स्टेण्ड हैडवर्क्स, ब्रह्मपुरी हैडवर्क्स को फीड करते हुए न्यू फिल्टर प्लांट दिल्ली बाईपास रोड तक करीब 18 किलोमीटर तक पाइप लाइन बिछाई जाएगी.

इन क्षेत्रों को मिलेगी पेयजल राहत
इस योजना से जयपुर.दिल्ली बाईपास, ट्रांसपोर्ट नगर, बासबदनपुरा, ईदगाह क्षेत्र, कर्बला, ब्रह्मपुरी, गुर्जरघाटी, कागदीवाडा, जयसिंहपुरा खोर और आमेर क्षेत्रों में वर्ष 2051 तक की मांग को ध्यान में रखते हुए करीब 8 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा.

परकोटे में नहीं है फिलहाल जल संग्रहण की व्यवस्था-
खास बात है कि परकोटे के अंदर जल संग्रहण के लिए अभी स्वच्छ जलाशय की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण विभिन्न जोन में सीधे रामनिवास बाग से ही पेयजल आपूर्ति बूस्ट की जाती है. इससे कई बार हीदा की मोरी, बासबदनपुरा और दिल्ली बाईपास के आसपास के क्षेत्र में जलापूर्ति के समय उपभोक्ताओं को परेशानी होती है. पुनर्गठन कार्यों से इस परेशानी से निजात मिलेगी.

लक्ष्मण डूंगरी क्षेत्र के लिए 16.83 करोड़ की पेयजल योजना
16 करोड़ 83 लाख रुपए की लक्ष्मण डूंगरी क्षेत्र की पेयजल योजना की निविदा स्वीकृत की गई. इससे करीब 70 हजार की आबादी को पर्याप्त दबाव से पेयजल आपूर्ति हो सकेगी. जयपुर की भट्टा बस्ती कब्रिस्तान क्षेत्र के लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5 करोड़ 79 लाख रूपए की निविदा को भी मंजूरी मिली. इसमें 20 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय, पाइप लाइन बदलने और नई बिछाने जैसे कार्य होंगे और 30 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा. साथ ही उद्योग नगर, झोटवाड़ा में भी 20 लाख लीटर क्षमता के उच्च जलाशय और पाइप लाइन कार्यों के लिए 5 करोड़ 96 लाख रूपए की निविदा को स्वीकृति दी गई. इससे भी 25.30 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान को आज मिल सकता है नया सीएम! किसकी चमकेगी किस्मत

 

Trending news