Rajasthan News: राजस्थान से जुड़ी इन जगहों पर नहीं बिकेगी बिरयानी, नूंह हिंसा के बाद लिया फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1826118

Rajasthan News: राजस्थान से जुड़ी इन जगहों पर नहीं बिकेगी बिरयानी, नूंह हिंसा के बाद लिया फैसला

Nuh violence : राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर और  गुरुग्राम-अलवर नैशनल हाईवे के बीच बिरयानी बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. नूंह हिंसा (Nuh violence) के बाद पुलिस और ग्रामीणों की मीटिंग में ये फैसला लिया गया है. इसके बाद भी अगर इलाके में गो-तस्करी, गो-हत्या या बिरयानी बेची जाती है, तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा. इसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई है.

 

Rajasthan News: राजस्थान से जुड़ी इन जगहों पर नहीं बिकेगी बिरयानी, नूंह हिंसा के बाद लिया फैसला

Nuh violence, Rajasthan-Haryana border : राजस्थान-हरियाणा के बॉर्डर के आस-पास बसे गांवों में बिरयानी बेचने पर पाबंदी लगाई गई है. बताया जा रहा है, कि ये फैसला नूंह हिंसी के बाद लिया गया है.​​ राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर (Rajasthan-Haryana border) पर बसे दोहा गांव में डीएसपी सतीश वत्स (DSP Satish Vats) ने एक मीटिंग की. इसनें दोनों समुदायों के साथ शांति बनाए रखने को लेकर बात की गई. इस दौरान हिंदू और मुस्लिम समाज के लोगों ने ये फैसला लिया, कि गांव के असपास बिरयानी नहीं बिकने देंगे. 

राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर हुई मीटिंग

नूंह हिंसा के बाद लोगों को हर तरह से दिक्कतों का सामना करना पड़ा.  सामाजिक सौहार्द खराब हुआ, अर्थिक नुकसान उठाया, और लोगों को मारे जाने का गम अलग. इसके बाद से लोग खुद आगे आए, और उन्होंने शांत कायम करने की पहल कर दी है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार की जुमे की नमाज के बाद राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर (Rajasthan-Haryana border) पर स्थित फिरोजपुर झिरका ब्लाक के दोहा गांव में एक पंचायत बुलाई गई. 

इस पंचायत में मौजूद लोगों ने कहा, कि इलाके की सांप्रदायिक सौहार्द के लिए गोहत्या, गोतस्करी और बिरयानी का बिकना सबसे बड़ी परेशानी है. इस दौरान ग्रामीणों ने फैसला किया कि एरिए के आस-पास बिरयानी नहीं बिकने देंगे, और  गोहत्या-गोतस्करी पर कड़ी निगाह रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें...

अंजू के बाद अब डूंगरपुर की दीपिका फरार, दो बच्चों को छोड़कर प्रेमी के साथ भागी कुवैत

गुड़गांव-अलवर नैशनल हाइवे पर बिकती है बिरयानी

बता दें, कि गुड़गांव-अलवर नैशनल हाइवे पर कई गावों ऐसे हैं, जहां बिरयानी बेची चाती है. बिरयानी को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुके हैं. इस पंचायत के बाद बनी कमिटी में कमरुद्दीन, आज़ाद, हाजी इसहाक, हारुन खां और नस्सू को शामिल किया गया है. ये लोग बिरयानी बेचने वालों पर पैनी निगाह रखेंगे, और कानून तोड़ने वालों की शिकायत पुलिस को करेंगे.

दोहा की पंचायत में हुआ ये फैसला

हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर के गांव दोहा में डीएसपी सतीश वत्स ने सभी समुदायों को बुलाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आप यहां के रहने वाले हैं, यहां की सुरक्षा आप सभी की जिम्मेदारी है. इलाके में अमन और भाईचारे के लिए आप लोगों को सकारात्मक कदम उठाने होंगे. अगर इलाके में किसी तरह की अफवाह फैलती है, तो कोई कदम उठाने से पहले पुलिस को इसकी सूचना दें. पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी. इस दौरान वत्स ने कहा, कि गुरुग्राम-अलवर नैशनल हाईवे के दोहा चौक अब के बाद से बिरयानी नहीं बिकेगी. ऐसा करने वालों को खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा.

Trending news