पाकिस्तान से POK वापस लेने के लिए राजस्थान के इस मंदिर में बड़ी तैयारी! जाने पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1513575

पाकिस्तान से POK वापस लेने के लिए राजस्थान के इस मंदिर में बड़ी तैयारी! जाने पूरा मामला

Rajasthan News : राजस्थान में POK को वापस के उद्देश्य के लिए महायज्ञ का आयोजन होने वाला है. इस महायज्ञ में 1008 जोड़े आहुति देकर महायज्ञ के साक्षी बनेंगे. 

पाकिस्तान से POK वापस लेने के लिए राजस्थान के इस मंदिर में बड़ी तैयारी! जाने पूरा मामला

Rajasthan News : पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानि POK को भारतीय सेना छुड़ाने के लिए तैयार है. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर सेना प्रमुख इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं. जिसके बाद दिल्ली से लेकर इस्लामाबाद तक हलचलें देखी जा चुकी है. इसी बीच राजस्थान में POK को वापस के उद्देश्य के लिए महायज्ञ का आयोजन होने वाला है. इस महायज्ञ में 1008 जोड़े आहुति देकर महायज्ञ के साक्षी बनेंगे. महायज्ञ के आयोजक रविशंकर पुजारी का दावा है कि दुनिया में ऐसा आयोजन पहली बार हो रहा है. इस महायज्ञ में हनुमानजी के लिए सवा करोड़ आहुति दी जाएगी. 

सिद्धपीठ सालासर बालाजी धाम में 1008 कुंडीय हनुमन महायज्ञ का आयोजन 12 से 20 जनवरी के बीच किया जाएगा. पद्म विभूषण श्रीचित्रकूट तुलसी पीठाधीश्वर जगदगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य महाराज के सानिध्य में यह महाआयोजन होगा. इस महायज्ञ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को भी आमंत्रित किया गया है. साथ ही इस दौरान बड़ी सांख्य में देशभर के नेता-संत शामिल होंगे. 

स्वामी रामभद्राचार्य महाराज का 14 जनवरी को 74वां जन्मदिन है. सवा लाख स्क्वायर फीट में ही यज्ञशाला बनाई गई है. साथ ही संतों और पंडितों के रहने के लिए धर्मशालाएं भी बुक करवाई गई हैं. इस आयोजन के लिए कानपुर और इंदौर से हवन सामग्री मंगवाई है. जिसमें 31 टन घी और 250 टन खेजड़ी की लकड़ी हवन के लिए मंगवाई है. साथ ही पुष्कर और जयपुर से फूल आएंगे.

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शौर्य दिवस के मौके पर जम्मू कश्मीर से पाकिस्तान को चुनौती दी थी. रक्षा मंत्री ने कहा था कि PoK में पाकिस्तान जो किया है, उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. पाकिस्तान अपने कब्जे वाले कश्मीर में लोगों पर 'अत्याचार' कर रहा है और उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे. उन्होंने आगे कहा कि हमने कश्मीर का विकास कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम गिलगित-बाल्टिस्तान नहीं पहुंच जाते.

 

Trending news