Jaipur News: जयपुर में 4.98 लाख विद्यार्थियों की यूनिफार्म सिलाई का सवा 19 करोड़ रु. का भुगतान अटका, जानें क्या है बड़ी वजह
Advertisement

Jaipur News: जयपुर में 4.98 लाख विद्यार्थियों की यूनिफार्म सिलाई का सवा 19 करोड़ रु. का भुगतान अटका, जानें क्या है बड़ी वजह

बस्सी, जयपुरः राजस्थान शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों में कक्षा 8 तक अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के यूनिफॉर्म का कपड़ा तो बांट दिया, लेकिन सिलाई का भुगतान अभी तक उनके बैंक खातों में नहीं पहुंचा है. 

 

Jaipur News: जयपुर में 4.98 लाख विद्यार्थियों की यूनिफार्म सिलाई का सवा 19 करोड़ रु. का भुगतान अटका, जानें क्या है बड़ी वजह

Bassi, Jaipur: जयपुर जिले में 4 लाख 98 हजार 50 विद्यार्थियों का करीब 19 करोड़ 22 लाख रुपए का भुगतान बैंक खातों से आधार व जनाधार का लिंक नहीं होने से अटका हुआ है. इन विद्यार्थियों में से 40 फीसदी विद्यार्थियों के आधार व जनाधार का लिंक होना बाकी है, इसके बाद ही राशि का भुगतान हो पाएगा. अपने खर्च से सिलवा रहे ड्रेस. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर को शिक्षा विभाग ने 26 ब्लॉकों में विभाजित कर रखा है.

 इन सभी ब्लॉकों में 3788 सरकारी विद्यालयों में कक्षा 8 तक के 4 लाख 98 हजार 50 विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म का कपड़ा वितरित करना था, हालांकि कपड़ा तो अधिकांश बालकों को मिल गया है, लेकिन अभी तक उनको सिलाई का भुगतान नहीं मिल पाया है. शिक्षा विभाग के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो अभी तक 57.98 फीसदी विद्यार्थियों का आधार अपडेट हुआ है और 61.84 बालकों का जनाधार कार्ड बैंक खातों में अपडेट हो पाया है.

कई विद्यार्थियों के परिजन अपने खर्च से उनके बच्चों के सरकारी स्कूलों के यूनिफार्म के कपड़े सिलवा रहे है. सरकार ने प्रति छात्र को सिलाई के लिए प्रति यूनिफार्म 200 रुपए देने की घोषणा कर रखी है. एक बालक को दो-दो यूनिफार्म का कपड़ा दिया है तो एक बालक को सिलाई के लिए 400 रुपए मिलने का प्रावधान है.

पूरे जिले में विद्यार्थियों के आधार अपडेशन में किशनगढ़ रेनवाल 72.12 फीसदी के साथ पहले पायदान पर है. वहीं, तूंगा 71. 34 प्रतिशत के साथ दूसरे, चाकसू तीसरे 67.34 प्रतिशत तो चौथे स्थान पर बस्सी 66.16 प्रतिशत अपडेट कर चुका है. 

वहीं, दूदू में अभी तक 44.79 फीसदी छात्रों का आधार अपडेट हो पाया है. वहीं, यदि जनाधार की बात की जाए तो किशनगढ़ रेनवाल 80.19 प्रतिशत के साथ पहले, तूंगा 76.50 के साथ दूसरे, चाकसू में 73.26 प्रतिशत के साथ तीसरे, सांभरलेक 72.73 प्रतिशत के साथ चौथे और बस्सी 71.14 प्रतिशत के साथ पांचवे स्थान पर है. वहीं जयपुर पश्चिम 43.47 प्रतिशत के साथ सबसे निचले पायदान पर है.

कक्षा 8 तक अध्ययन करने वाले बालकों को यूनिफार्म का कपड़ा तो वितरित कर दिया गया है, लेकिन अभी तक अधिकांश का उनके बैंक खातों में आधार व जनाधार लिंक नहीं हो पाए है. लिंक होते ही भुगतान आना शुरू हो जाएगा.

Reporter- Amit Yadav

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi PC In Jaipur: ज़ी मीडिया के सवाल पर बोले राहुल गांधी - नेताओं में आ गया था अहंकार, मुझे फायदा हुआ

 

 

Trending news